इन बीमारियों में आम का सेवन होगा नुकसानदायक, जानें और संभलकर रहें

गर्मियों का समय चल रहा हैं और इन दिनों में गर्मी के बाद सबसे ज्यादा बात की जाती हैं आम की। जी हाँ, फलों के राजा आम सभी को पसंद आते है और गर्मियों के सीजन में मीठे रसीले आम सभी के दिल को बहुत भाते हैं। विटामिन और आयरन से भरपूर ये आम हर कोई खाना चाहता हैं। भारत में कई किस्में के आम पाए जाते है। आम की दीवानगी सभी पर साफ़ देखी जा सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए आम खाना नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनको आम खाने से स्वास्थ्य को बहुत नुकसान होता हैं। तो आइये जानते हैं इससे जुड़ी जानकारी के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,mango,mango is harmful for diseases ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, आम, आम इन बिमारियों में नुकसानदायक

– जिन लोगों का पेट खराब हो जाता है उन्‍हें आम का सेवन नहीं करना चाहिये।

– इसे खाने से साइनस की दिक्‍कत शुरू हो जाती है।

– मोटापे से परेशान लोगों को आम का सेवन काफी सोच समझ कर करना चाहिये। क्‍योंकि इसमें खूब कैलोरीज पाई जाती हैं जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है।

Health tips,health tips in hindi,mango,mango is harmful for diseases ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, आम, आम इन बिमारियों में नुकसानदायक

– मधुमेह रोगियों के लिए ज्‍यादा आम का सेवन नुकसानदेह हो सकता है। यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

– यदि आपको साफ सुथरी त्‍वचा चाहिये तो आम को लिमिटिड मात्रा में खाएं नहीं तो फोड़े, फुंसी और मुंहासों की शिकायत हो सकती है।

– इसको खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है।

Related Articles

Back to top button