बना रहे हैं गर्मियों में वाटर पार्क जाने का प्लान, इन 5 बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी

गर्मियों की छुट्टियों के दिनों में सभी ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जहाँ गर्मियों से बचा जा सकें और आनंद उठाया जा सकें। इसके लिए सबसे ज्यादा पसंद वाटर पार्क को किया जाता हैं जहाँ आप गर्मियों में भी मजा ले सकते हैं। लेकिन गर्मियों में वाटर पार्क जानते समय कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती हैं अन्यथा यह मजा आपक लिए सजा बन सकता हैं। जी हाँ, पानी में मस्ती के समय कई ख़ास बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। आज हम आपको इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

अपना तौलिया ही इस्तेमाल करे
आमतौर पर लोग वाटर पार्क जाते समय ज्यादा भार नहीं ले जाना चाहते और सोचते हैं कि किसी दोस्त या परिवार के सदस्या का टॉवेल इस्तेमाल कर लेंगे। मगर आपको बता दें कि टॉवेल यानि तौलिया कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे स्किन से जुड़ी कई तरह की बीमारियां आपको हो सकती हैं। फंगल इंफेक्शन सबसे ज्यादा पानी से फैलता है। हमेशा धूप में सुखाई हुई तौलिया का ही दोबारा इस्तेमाल करें।

Health tips,health tips in hindi,water park tips,summer tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिन्दी में, वाटरपार्क टिप्स, गर्मियों के टिप्स

बच्चों का विशेष ध्यान रखें
कई बार छोटे बच्चे खेलते-कूदते हुए आपसे दूर निकल जाते हैं और परिवार या दोस्तों के साथ मस्ती में आपको पता भी नहीं चलता। इसलिए बच्चों पर विशेष ध्यान रखें और उन्हें अपने साथ ही रखें। इसके अलावा बच्चों को पहले ही समझा दें कि उनकी उम्र के हिसाब से उन्हें कहां जाना चाहिए और कहां नहीं जाना चाहिए।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं
हमारे यहां ज्यादातर आउटडोर वाटर पार्क्स हैं। चूंकि यहां आपको कई घंटे खुले आसमान में गुजारने होते हैं इसलिए सनस्क्रीन आपके लिए बहुत जरूरी है। घर से निकलते समय त्वचा पर कम से कम 30 एसपीएफ का सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसके अलावा वाटर पार्क में भी आपको हर दो घंटे में सनस्क्रीन लगाते रहना चाहिए। वाटर पार्क के लिए क्रीम बेस्ड सनस्क्रीन अच्छा होता है क्योंकि बार-बार पानी में जाने से वाटर बेस्ड सनस्क्रीन धुल जाता है।

Related Articles

Back to top button