राज्य

दिल्ली-एनसीआर पिछले कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद रविवार को कई इलाकों में हुई हल्की बारिश

Weather Update: भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर पिछले कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद रविवार को कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। इस वजह से दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया। अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में धूल भरी आंधी भी चली। मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को भी कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। हल्की बारिश भी होने की संभावना है।

इस बीच गुरुग्राम में सोमवार सुबह का मौसम का मिजाज बदला और कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। यह भी जानकारी मिल रही है कि गुरुग्राम के अलावा कई अन्य इलाकों में शाम तक हल्की बारिश और आंधी आने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया गया। जो समान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उल्लेखनीय है कि पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी थी। कुछ इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक पहुंच गया था। इस वजह से हीट स्ट्रॉक का खतरा बना हुआ था। फिलहाल लोगों को इससे राहत मिली है।

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ व हरियाणा में साइक्लोनिक डिस्टर्वेस के कारण हल्की बारिश व धूल भरी आंधी चली। दिल्ली में 0.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक नजफगढ़ में दो मिलीमीटर व जाफरपुर में एक मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। अधिकतम आद्र्रता 75 फीसद व न्यूनतम आद्र्रता 28 फीसद दर्ज की गई।

सुहाने मौसम में पर्यटन स्थलों पर उमड़े लोग

इससे पहले राजधानी दिल्ली में रविवार को हुए सुहावने मौसम का दिल्ली वालों ने पर्यटन स्थलों पर पहुंचकर आनंद लिया। इस दौरान इंडिया गेट, लाल किला, पुराना किला आदि जगहों पर हजारों की संख्या में पर्यटकों की भीड़ देखने को मिली। वहीं, चिड़ियाघर में गर्मी के दिनों में अब तक का पर्यटकों की संख्या का रिकॉर्ड टूट गया।

इंडिया गेट पर घूमने के साथ लोगों ने खाने-पीने का भी लुत्फ उठाया। रमेश नगर से पहुंची प्रेरणा मल्होत्र ने कहा कि सुहाने मौसम में परिवार के साथ समय बिताने के लिए इंडिया गेट से बेहतर जगह क्या हो सकती है।

चिड़ियाघर में पर्यटकों का रिकॉर्ड टूटा

चिड़ियाघर के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार को अवकाश का दिन व सुहावना मौसम होने के कारण जून माह में भी पर्यटकों का रिकॉर्ड टूट गया। रविवार को यहां पर 29,542 पर्यटकों ने वन्यजीवों का दीदार किया। ईद के दिन यहां पर करीब 24 हजार ही पर्यटक पहुंचे थे। अधिकारी ने बताया कि आम दिनों में यहां पर प्रतिदिन 10-12 हजार पर्यटक वन्यजीवों के दीदार के लिए पहुंचते हैं। पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए चिड़ियाघर के छह प्रवेश द्वार के अलावा मेन गेट पर भी दो अतिरिक्त गेटों की व्यवस्था की गई थी। इसके साथ ही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 10 पुलिस जवानों के साथ करीब 60 सुरक्षा गार्डों को भी तैनात किया गया था।

Related Articles

Back to top button