खेल

आज न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच आईसीसी विश्व कप 2019 का मुकाबला

न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका (New Zealand vs South Africa)के बीच आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) का मुकाबला  बर्मिघम के एजबेस्टन मैदान पर कुछ ही देर में शुरू होने वाला है. वहीं न्यूजीलैंड अभी तक एक मैच भी नहीं हारी है. उसका भारत के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. दक्षिण अफ्रीका ने अब तक अपने पांच मैचों में से केवल एक में जीत हासिल की है. तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है. जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ उसका मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था.

टॉस में हुई देरी
ताजा अपडेट के मुताबिक फिलहाल बर्मिंघम में बारिश तो नहीं हो रही है, लेकिन मैदान गीला होने के कारण टॉस में देरी हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश दिन में हो सकती है. लेकिन बादलों के दिन भर छाए रहने के आसार हैं. इन हालातों में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का चुनाव कर सकती है. टॉस कोई भी जीतेे दोनों ही टीमों को डकवर्थ लुईस नियम का ध्यान रखते हुए ही खेलना पड़ेगा.

दोनों टीमों का यह है रिकॉर्ड
विश्व कप में दोनों टीमें अब तक 7 बार आमना सामना कर चुकी हैं. इनमें न्यूजीलैंड ने 5 और दक्षिण अफ्रीका ने दो मैच जीते हैं. इंग्लैंड में दोनों टीमें 1999 में आपस में भी भिड़ी थीं बर्मिघम में हुए उस मैच को दक्षिण अफ्रीका ने जीता था. . अब तक दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 70 वनडे खेले हैं. इमें से दक्षिण अफ्रीका ने 41 और न्यूजीलैंड ने 24 मैच जीते हैं. 5 मैच बेनतीजा रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया और उसकी स्पिन के खिलाफ की कमजोरी दिखने को नहीं मिली थी. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए अच्छी बात यह थी कि उसके सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला लय में आ रहे हैं. अमला ने अफगानिस्तान के खिलाफ आराम से विकेट पर पैर जमाए थे और वो आत्मविश्वास हासिल किया था जो उन्हें आने वाले मैचों में मददगार साबित हो सकता है. लेकिन अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड में काफी अंतर है. कीवी टीम काफी संतुलित है और बेहतरीन फॉर्म में भी. इस मैच में जीत दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखेगी.

टीमें (संभावित) :

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोलिन मनुरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर.

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रासी वैन डेर डुसैन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कागिसो रबाडा, लुंगी एंगिदी, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी, जे पी डूमिनी, एंदिले फेहलुकवायो, ड्वयान प्रीटोरियस, क्रिस मौरिस.

Related Articles

Back to top button