नो पार्किंग में गाड़ी खड़ा करना पड़ेगा महंगा, 10 हजार रुपये तक लगेगा जुर्माना

 अगर आप भी पार्किंग स्पेस नहीं मिलने पर अक्सर नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी कर देते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए. मुंबई में अब नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करना आपको महंगा साबित हो सकता है. अवैध रुप से कार को पार्क करने पर मुंबई महानगरपालिका 1 हजार से 10 हजार रुपये तक जुर्माना वसुलेगी. 7 जुलाई से यह जुर्माना वसूला जाएगा. ई चलान के जरिये यह जुर्माना बीएमसी वसूलेगी.

मुंबई में 146 जगह पर पार्किंग की सुविधा
पेड पार्किंग होते हुए भी लोग नो पार्किंग जोन में गाड़ी खड़ी करते हैं. इस कारण यातायात में काफी पेरशानी होती है. मुंबई में 146 जगह पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है. लेकिन इसके बावजूद लोग नो पार्किंग जोन में गाड़ी खड़ी करके चले जाते हैं. बीएमसी कमिशनर प्रवीण परदेसी ने आदेश दिए हैं कि जहां पर पार्किंग की सुविधा है, वहां के एक किमी के दायरे में यदि कोई वाहन नो पार्किंग में खड़ा किया जाता है तो उस गाड़ी पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना ठोका जाएगा.

इस बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए बीएमसी अब जगह-जगह पर पोस्टर और बैनर लगाएगी. अवैध पार्किंग का यह मसला हल करने के लिए बीएमसी की तरफ से पार्किंग का कॉन्ट्रैक्ट पूर्व सैनिकों को देना अनिवार्य किया गया है. अवैध पार्किंग से निजात दिलाने की योजना को सफल बनाने के लिए अतिरिक्त टोइंग मशीन किराये पर लेने के आदेश दिए गए हैं.

Related Articles

Back to top button