विदेश

प्रधानमंत्री मोदी ने इमरान खान को लिखा पत्र, करतारपुर गलियारा जल्द चालू करने की मांग की

विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान के एक बधाई संदेश के जवाब में लिखे एक पत्र में करतारपुर गलियारा को शीघ्र चालू करने की मांग की है, जो साल भर खुला रहे. मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी का पत्र खान को 12 जून को भेजा गया था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान खान को पत्र लिखा है. इसमें करतारपुर गलियारा का जिक्र किया गया है और उन्होंने लिखा है कि ‘हम करतारपुर गलियारा को शीघ्र चालू करने के लिए काम करना जारी रखेंगे, जो साल भर खुला रहे.’’ उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति यह है कि तकनीकी स्तर की तीन चर्चा हो चुकी हैं और पाकिस्तान से स्पष्टीकरण मांगा गया है. उन्होंने कहा कि भारत जवाब का इंतजार कर रहा है.

कुमार ने कहा कि भारत सरकार गलियारा बनाने के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि यह श्रद्धालुओं की काफी समय से लंबित मांग है और हम ऐसे कदम उठाएंगे जो इसे पूरा करने के लिए जरूरी होंगे. करतारपुर पाकिस्तान के नारोवाल जिले में स्थित है. पाकिस्तान और भारत के अधिकारियों ने गलियारे के लिए तौर तरीकों पर चर्चा के लिए 27 मई को एक बैठक की थी. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पिछले साल 26 नवंबर को गुरदासपुर जिले में इस गलियारे की आधारशिला रखी थी. इसके दो दिन बाद पाक प्रधानमंत्री खान ने लाहौर से 125 किमी दूर नारोवाल में इसकी आधारशिला रखी थी.

Related Articles

Back to top button