सुनील गावस्कर ने कहा- मैल्कम मार्शल की याद दिलाते हैं मोहम्मद शमी

 दुनिया में जब भी खतरनाक गेंदबाजी की बात आती है तो वेस्टइंडीज का  1970-80 का पेस अटैक याद आता है. बाउंसरों के लिए खतरनाक इस गेंदबाजी लाइनअप को कभी ‘चिन म्यूजिक’ के नाम से जाना जाता है. मैल्कम मार्शल (malcolm marshall) इस पेस अटैक का मुख्य हिस्सा थे और बाउंसर उनका मुख्य हथियार था. वेस्टइंडीज की इस गेंदबाजी को दुनिया का सिर्फ एक गेंदबाज कुंद करता था और उसका नाम सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) है. गावस्कर मानते हैं कि भारत का एक गेंदबाज मैल्कम मार्शल की तरह ही खतरनाक गेंदबाजी करते हैं.

आईसीसी विश्व कप (World Cup 2019) में भारत ने शनिवार को अफगानिस्तान को 11 रन से हराया. इस मैच में मोहम्मद शमी ने हैट्रिक समेत चार विकेट झटके. मैच के बाद स्टार स्पोर्ट्स ने शमी का इंटरव्यू लिया. इस दौरान पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर भी साथ थे. उन्होंने मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की तुलना कैरेबियाई दिग्गज मैल्कम मार्शल से की.

सुनील गावस्कर ने कहा, मोहम्मद शमी के बाउंसर को देखकर मैलकम मार्शल और एंडी रॉबर्ट्स (Andy Roberts) की याद आती है. ये दोनों भी जब बाउंसर मारते थे, तो वह बल्लेबाज के चेहरे के करीब आता था. वैसे, शमी का बाउंसर मैल्कम मार्शल के ज्यादा करीब है.’

malcolm

सुनील गावस्कर ने आगे कहा, ‘दरअसल, मोहम्मद शमी और मैल्कम मार्शल के बाउंसर लगभग एक जैसे हैं. जबकि, एंडी रॉबर्टस अधिक ऊंचे थे. इसलिए उनकी गेंद ज्यादा ऊंचाई से आती थी. जबकि, शमी और मार्शल का बाउंसर लगभग एक जैसी है.’

सुनील गावस्कर ने मोहम्मद शमी की स्टंप टू स्टंप गेंदबाजी की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि शमी का निशाना हमेशा विकेटों पर होता है. अगर वे 2007 के बॉल आउट वाले मैच (टी20 वर्ल्ड कप) में होते तो यकीनन स्टंप को हिट करते. टी20 विश्व कप के उस मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराया था और बॉल आउट में हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और रॉबिन उथप्पा ने स्टंप को हिट किया था.

Related Articles

Back to top button