स्वास्थ्य

याददाश्त बढ़ाने में मददगार होती है एक्सरसाइज, जानें इसके और भी कई बड़े फायदे

आज के समय में लोग अपनी फिटनेस के प्रति जागरूक होने लगे है और इसे अच्छी बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज की मदद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि एक्सरसाइज सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को बढाने में भी आपकी मदद करती हैं। जी हाँ, ऐसे में सभी को चाहिए कि एक्सरसाइज को अपनाया जाए ताकि अपनी बढती उम्र में भी वे स्वस्थ रह सकें। आज हम आपको एक्सरसाइज के बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकार आपका मन भी एक्सरसाइज करने के लिए आतुर हो उठेगा। तो आइये जानते है एक्सरसाइज के इन फायदों के बारे में।

* तनाव दूर करे

प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से व्यक्ति तनाव से सुरक्षित रहता है। इसलिए जब भी आपको तनाव महसूस हो तो एक्सरसाइज जरूर करें।

increase memory,memory booster,Health tips,home remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, एक्सरसाइज, याददाश्त बढ़ाने वाली एक्सरसाइज, एक्सरसाइज के फायदे

* मूड बेहतर करे

किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज करने से मूड अच्छा होता है। दरअसल, एक्सरसाइज करने से दिमाग में एंडोर्फिन हार्मोन निकलता है। ये हार्मोन आपको अच्छा महसूस कराने में मदद करता है।

* याददाश्त तेज बनाए

कई स्टडी में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से याददाश्त तेज होती है। याददाश्त को तेज करने में कार्डियो या एरोबिक एक्सरसाइज सबसे अहम हैं।

increase memory,memory booster,Health tips,home remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, एक्सरसाइज, याददाश्त बढ़ाने वाली एक्सरसाइज, एक्सरसाइज के फायदे

* स्मार्ट बनाए

एक रिसर्च के मुताबिक, एक्सरसाइज करने से ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रोफिक फैक्टर (BDNF) प्रोटीन दिमाग में निकलता है। ये प्रोटीन दिमाग की नई कोशिकाओं को बनाने का काम करता है और चीजों को जल्दी याद रखने में मदद करता है।

* कंसंट्रेशन अच्छा बनाए

एक स्टडी के मुताबिक, जो बच्चे दिनभर में कम से कम 20 मिनट एक्सरसाइज करते हैं, वो अपनी पढ़ाई पर दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा अच्छी तरह ध्यान दे पाते हैं। आप भी अगर अपना कंसंट्रेशन अच्छा बनाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करना शुरू कर दें।

Related Articles

Back to top button