स्वास्थ्य

पसलियों का दर्द बनाता है आपको असहाय, आराम पाने के लिए आजमाए ये उपाय

एक उम्र के बाद व्यक्ति की शारीरिक क्षमता में कमी आने लगती है जिसकी वजह से पसलियों में दर्द (Ribs Pain) उठने लगता हैं। लेकिन आज की जीवनशैली में उम्र से पहले ही पसलियों का दर्द शुरू होने लगा गया है। यह दर्द व्यक्ति को असहाय बनाता है और किसी भी काम को करने में व्यवधान डालता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आपको पसलियों के दर्द में आराम (Ribs Pain Relief) मिलेगा। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में…

* पसली के दर्द को कम करने के लिए हिंग को महीन पीस ले, पीसने के बाद इसे अंडे की जर्दी में मिलाकर दर्द वाले स्थान पर लगाये। इससे दर्द में कुछ हद तक आराम मिलेगा।

* गेहूं की एक रोटी को सेंके उसके एक भाग को कच्चा रखे।अब इस कच्चे भाग को दर्द वाली जगह पर लगा ले या बांध ले। इससे तुरंत ही आराम मिल जायेगा।pain,ribs pain,home remedies,home remedies to get rid of ribs pain,Health,Health tips,health tips in hindi ,पसली का दर्द,पसली में दर्द होने पर क्या करे,घरेलू उपाय से पसली के दर्द को दूर करे,हेल्थ,घरेलू उपाय हिंदी में

* चूना और शहद का लेप बना ले। अब इस लेप को छाती पर लगा ले, इससे पसली का दर्द दूर हो जायेगा।

* पसली के दर्द को कम करने के लिए राइ को पानी में पीसकर गर्म कर ले फिर इसके बाद दर्द वाले स्थान पर लगा ले, इससे भी दर्द में राहत मिलती है।

* गर्म दूध में 3-4 इलायची पीसकर डाले और थोड़ी सी हल्दी डालकर गर्म करे और रात में सोते समय पी ले। सुबह तक दर्द गायब हो जायेगा।

* एक गिलास पानी में 2 टीस्पून जीरा डालकर गर्म कर ले। इस पानी में एक साफ सा तोलिया लेकर सेक करे। इससे दर्द में राहत मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button