स्वास्थ्य

प्याज का ये देसी नुस्खा दिलाएगा सर्दी और जुकाम से राहत

गर्मी के मौसम में हर किसी को बारिश का इंतजार रहता है। क्योंकि यह वातावरण में हरियाली के साथ – साथ ठंडक लाती है। इस बदलते मौसम में अक्सर लोग खांसी, जुखाम-बुखार से ग्रसित हो जाते हैं। इस मौसम में बैक्‍टीरियल संक्रमण भी बढ़ जाता है। यही वजह है कि बरसात के मौसम में अधिकतर लोग खांसी जुखाम जैसी कठिनाईयों से परेशान रहते हैं और यह बहुत लंबा चलता है।। लंबे समय तक बीमार रहने की वजह से बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी ढ़ीली पड़ जाती है।

इस मौसम में सुरक्षित रहने और रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए आपका प्‍याज से बनी यह ड्रिंक बहुत प्रभावी साबित होगी। हर सब्‍जी में उपयोग होने वाला प्‍याज सर्दी, जुखाम और कफ से राहत दिलाने में सहायता कर सकता है। पानी में पहले से भिगोए हुए प्याज से बनी ड्रिंक आपके शरीर को रिचार्ज करने और इस बारिश के मौसम में आपको वायरल बीमारियों से बचाने में सहायक है। अगर आपके भी लंबे वक्त से गले में खरास या सर्दी जुखाम है, तो अपनाइए ये घरेलू नुस्‍खा।

ऐसे बनाएं प्‍याज की ड्रिंक‍

इसके लिए आप सबसे पहले एक प्‍याज लें और इसे अत्यंत छोटे टुकड़ों में काट दें। अब आप 1 गिलास पानी लें और इसमें कटे हुए प्‍याज को कम से कम 5-6 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद आप इस पानी में 1 चम्‍मच शहद मिला लें और इस ड्रिंक को आप दिन में 2 बार पिएं। आप चाहें, तो इसमें 1 या 2 चम्‍मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं। बरसाती मौसम में सर्दी-जुखाम से निपटने के लिए प्‍याज की यह ड्रिंक बनाना बहुत आसान है। यह ड्रिंक आपको सर्दी-जुखाम से बचाने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करेगी। जिससे आप इस बदलते मौसम में अपने आपको बीमारियों से दूर रख सकेंगें।

Related Articles

Back to top button