तिरुपति मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब, घंटों लाइन में लगकर बालाजी के दर्शन कर रहे हैं श्रद्धालु

देश के सबसे धनवान मंदिरों में से एक तिरुपति मंदिर में इन दिनों भक्तों का तांता लगा हुआ है. आंध्र प्रदेश के चित्‍तूर जिले में स्थित भगवान वेंकटेश्‍वर के तिरुपति बालाजी मंदिर में पिछले करीब एक हफ्ते से रोजाना हजारों की संख्‍या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के पहुंच रहे हैं. 16 अगस्त को भी यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और भगवान के दर्शन किए. मिली जानकारी के मुताबिक बीते शुक्रवार यानी 16 अगस्त को 80,957 भक्‍तों ने भगवान के दर्शन किए. वहीं मंदिर को चढ़ावे के रूप में कुल 3.32 करोड़ रुपये मिले.

बता दें पिछले एक हफ्ते से तिरुपति मंदिर में बड़ी संख्‍या में भक्त पहुंच रहे हैं, जिससे रोजाना दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी लाइन देखने को मिलती है. ऐसे में हालात यह हैं कि सर्वदर्शन का औसत समय भी 16 घंटे का हो गया है, जिससे भक्त 16 घंटों तक भगवान के दर्शन कर पा रहे हैं. मंदिर में भक्तों की संख्या का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंदिर में दर्शन को जाने वाले सभी कंपार्टमेंट फुल हैं और भक्तों को क्यू कॉम्प्लेक्स के बाहर इंतजार करना पड़ रहा है. यही नहीं बालाजी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की 2 से 3 किलीमीटर लंबी लाइन देखने को मिल रही है.

बता दें कि प्रभु वेंकटेश्वर या बालाजी को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु ने कुछ समय के लिए स्वामी पुष्करणी नामक तालाब के किनारे निवास किया था. ऐसे में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए घंटों का इंतजार करने में भी नहीं कतरा रहे हैं. जिसके चलते भक्‍तों की दो से तीन किमी तक लंबी लाइन भी देखने को मिल रही है. दरअसल, सार्वजनिक अवकाश के कारण मंदिर में भक्तों को तांता लगा हुआ है और यही कारण है कि मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है.

Related Articles

Back to top button