बिजनेस

एक्सिस बैंक ने सस्ता किया कर्ज, होम और ऑटो लोन होगा सस्ता

देश के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक ने अपने सीमांत लागत आधारित उधार दरों (MCLR) में कटौती की है। बैंक ने सोमवार को इसकी घोषणा की। बैंक ने अपने एक साल के एमसीएलआर को 8.65 फीसद से 8.55 फीसद कर दिया है जो 17 अगस्त 2019 से प्रभावी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा कैलेंडर वर्ष के लिए अपनी चौथी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर में 35 आधार अंकों की कटौती के बाद एक्सिस बैंक भी उन बैंकों की लिस्ट में शामिल हो गया है जिन्होंने अपनी कर्ज दरों में कमी की है।
RBI ने इस साल रेपो रेट में चार बार कटौती की है, जो कुल 110 बीपीएस तक है। बैंक वर्ष के दौरान कर्ज पर ब्याज दरों में कमी करते रहे हैं।

देश के सबसे बड़े कर्जदाता, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने पहली बार MCLR में 15 बीपीएस की कटौती की घोषणा की थी। आरबीआई की 7 अगस्त को नीतिगत घोषणा के कुछ ही घंटों के भीतर आईडीबीआई बैंक और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने 5-10 बेसिस पॉइंट तक अपनी दरें घटा दीं। 5 अगस्त को बैंक ऑफ बड़ौदा ने एमसीएलआर में 15 बीपीएस की कटौती की घोषणा की थी। यूको बैंक, इलाहाबाद बैंक और केनरा बैंक ने भी अपने एमसीएलआर में कटौती की है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने भी पिछले सप्ताह अपनी कर्ज दरों में कटौती की घोषणा की थी।

Related Articles

Back to top button