बिजनेस

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने डेबिट कार्ड खत्‍म करने का रखा लक्ष्‍य, YONO ऐप से होगा लेनदेन

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) प्लास्टिक डेबिट कार्ड को खत्म करने की योजना पर काम कर रहा है। एसबीआई इन डेबिट कार्ड के स्थान पर बड़े स्तर पर डिजिटल भुगतान प्रणाली को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है। बैंक की यह योजना सफल रहती है, तो कुछ समय बाद ये प्लास्टिक के डेबिट कार्ड अतीत की बात हो जाएंगे।

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा है कि उनकी योजना है कि डेबिट कार्ड को धीरे-धीरे प्रचलन से बाहर कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि वे आने वाले समय में निश्चित ही प्लास्टिक डेबिट कार्ड के इस्तेमाल को खत्म कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि देश में तीन करोड़ क्रेडिट कार्ड और 90 करोड़ डेबिट कार्ड हैं।

एसबीआई चेयरमैैन ने कहा कि उनका योनो ऐप देश को डेबिट कार्ड मुक्त बनाने में बड़ी भूमिका अदा करेगा। उन्होंने बताया कि YONO ऐप के जरिए बाजार में दुकानों से ग्राहक खरीदारी कर सकते हैं और साथ ही एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं। बता दें कि बैंक ने इस साल मार्च में योनो कैश की सुविधा शुरू की थी। इससे ग्राहक डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के बिना ही नकदी निकाल सकते हैं। रजनीश ने बताया की एसबीआई 68,000 ‘योनो कैशपॉइंट’ बना चुका है और आने वाले 18 महीनों में इस संख्या को 10 लाख तक ले जाने की योजना पर काम हो रहा है।

Related Articles

Back to top button