स्वास्थ्य

चाहते हैं चावल खाने से ना बढे वजन तो पकाते समय दें ध्यान

कई लोगों को लगता है कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है और इसी के कारण लोग अपनी फेवरेट चीज़ चावल को नहीं खा पाते. आपको जानकर हैरानी हो लेकिन चावल वजन घटाने में भी काफी मददगार हो सकते हैं. अगर आप भी नहीं जानते हैं तो आइये आपको बता देते हैं चावल आपका वजन कैसे काम कर सकता है.    

कभी भी चावलों को खाली न खाएं. इससे आप अधिक चावलों का सेवन करते हैं. चूंकि चावलों में कैलोरी काफी मात्रा में होती है, इसलिए उसे संतुलित मात्रा में लें. शरीर में कैलोरी की मात्रा संतुलित रहे इसके लिए आप इसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर चीजें जैसे दाल-सब्जी आदि के साथ ही खाएं. यानि सिंपल चावल आपकी कैलोरी बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा आप इसे पकाने पर भी ध्यान दे सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि चावलों से आपका वजन ना बढे तो उसको पकाने के तरीके पर पर्याप्त ध्यान देना आवश्यक है.

* सबसे पहले तो चावलों को कुकर में न पकाएं. बल्कि किसी खुले बर्तन में पानी डालकर पकाएं. चावलों को पकाने के बाद बचे हुए पानी को अलग कर लें. इससे चावलों का स्टार्च पानी के साथ निकल जाता है और वजन बढ़ने का डर नहीं रहता.

* साथ ही चावल को उबालने के बाद उसमें कुछ बूंद नारियल तेल डालने के बाद उसे कुछ देर ऑब्जर्व होने दें. फिर चावल को 12 घंटों के लिए फ्रिज में रखें और दोबारा गर्म करके खाएं.

Related Articles

Back to top button