स्वास्थ्य

बरसात में अस्थमा बनता है घातक, दवा की जगह आजमाए ये देसी नुस्खे

बरसात के इस मौसम में इन्फेक्शन और वायरल बुखार का डर तो बना ही रहता हैं लेकिन इसी के साथ ही ये दिन अस्थमा रोगियों के लिए भी घातक साबित होते हैं। जी हाँ, इस मौसम में नमी और बैक्टीरिया के बढ़ने के साथ ही और कई अन्य कारणों की वजह से अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ जाता हैं। ऐसे में सभी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं जबकि आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस खतरे को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको अस्थमा में राहत दिलाने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में…

पीपल के पत्ते

पीपल के पत्तों को सूखा कर जलाएं और फिर इसे छानकर शहद मिक्स करें। दिन में 3 बार इसे चाटने से अस्थमा जड़ से खत्म हो जाएगी।

asthma,allergy,inhaler,asthma in hindi,Health,health tips in hindi ,दमा, सांस फूलना, एलर्जी

बड़ी इलायची

बड़ी इलायची, खजूर, अंगूर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना खाएं। इससे अस्थमा के साथ पुरानी खांसी से भी आराम मिलेगा।

सोंठ

सोंठ, सेंधा नमक, जीरा, भुनी हुई हींग और तुलसी के पत्ते को पीसकर 1 कप पानी में उबाल लें। रोजाना इसका सेवन करने से आपको आराम मिलेगा।

मेथी के दाने

मेथी के दानों को 1 कप पानी में तब तक उबालें जब तक वो आधा ना रहे जाए। फिर उसमें शहद व अदरक मिलाकर रोज पिएं। इससे आप अस्थमा की समस्या से राहत मिलेगी।

asthma,allergy,inhaler,asthma in hindi,Health,health tips in hindi ,दमा, सांस फूलना, एलर्जी

आंवला पाउडर

अस्थमा अटैक से बचने और इसे जड़ से खत्म करने के लिए 2 टीस्पून आंवला पाउडर और 1 टीस्पून शहद मिलाकर सुबह खाली पेट रोजाना पिएं।

पालक और गाजर

पालक और गाजर के रस को मिलाकर रोजाना पीने से भी अस्थमा की समस्या दूर होती है।

तेजपत्ता

अस्थमा से राहत पाने के लिए तेजपत्ता और पीपल के पत्ते की 2 ग्राम मात्रा को पीसकर मुरब्बे की चाशनी से साथ खाएं।

सूखी अंजीर

सूखी अंजीर के 4 दाने रात को पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इसे पीसकर खाने से अस्थमा के साथ कब्ज भी दूर हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button