स्वास्थ्य

क्या आप जानते हैं गिलोई ज्यूस के फायदे, हर तरह की बीमारी का है इलाज

गिलोई एक आयुर्वेदिक औषधि है और इसके कई फायदे होते हैं. इसके जड़ से लेकर तना, पत्ते और फूल तक, सभी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और इनमें औषधीय गुणों की भरमार होती है. अगर आप इसका इस्तेमालक करते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ बने रहेंगे. ये आपको पेस्ट से लेकर पाउडर तक, कई फॉर्म में मिल जाएगा पर इसका जूस सबसे फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसका ज्यूस भी आपके काफी काम आ सकता है. आइये जानते हैं इसके फायदे. 

गिलोई के जूस का नियमित सेवन करके आप खुद को फिट तो रख ही सकते हैं, अपना बढ़ता वजन भी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

गिलोई जूस के फायदे
गिलोई जूस का सेवन करने से आपकी बॉडी का इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोध क्षमता मजबूत होता है. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन कंट्रोल में रहता है. इससे आपके शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट आसानी से खत्म हो जाता है. ये आपका पाचन क्रिया भी बेहतर बनाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको हेल्दी रखता है. इतना ही नहीं, पाइल्स की परेशानी भी इसके सेवन से दूर होती है.

ऐसे करें गिलोई के जूस का इस्तेमाल
गिलोई के जूस का फायदा उठाने के लिए इसे आप एलो वेरा या शिलाजीत के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें. इससे आपका पाचन क्रिया और भी बेहतर होगा और वजन घटाने में मदद मिलेगी. आप चाहे तो आधा ग्राम गिलोई जूस को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे सुबह खाली पेट पिएं. आप चाहे तो इसे छाछ के साथ भी पी सकते हैं. ध्यान रखें कि इसे ज्यादा क्वांटिटी में सेवन ना करें.

Related Articles

Back to top button