जियो ने जून तिमाही में कमाई के मामले में वोडाफोन आइडिया और एयरटेल को पीछे छोड़ा

दूरसंचार नियामक ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, जियो (Jio) ने कमाई के मामले में भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को पीछे छोड़ दिया है। आंकड़ों के अनुसार जियो ने अप्रैल-जून तिमाही में कमाई के मामले में वोडाफोन आइडिया और एयरटेल को पछाड़ दिया है। इस तिमाही में जियो ने 10,900 करोड़ रुपये की मोटी कमाई की है। वहीं, इस तिमाही में भारती एयरटेल की समायोजित सकल आय (AGR) 10,701.5 करोड़ रुपये रही है। ट्राई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जून तिमाही में वोडाफोन आइडिया की AGR एयरटेल से भी कम 9,808.92 करोड़ रुपये रही है। इस तरह जियो टेलीकॉम सेक्टर में पहले नंबर की ऑपरेटर बन गई है।

रिलायंस जियो इस समय देश की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी है। न्यूज एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, मार्केट में आने के तीन साल बाद ही जियो ने 33.13 करोड़ ग्राहकों को जोड़ लिया है। रिलायंस जियो से पहले वो़डाफोन आइडिया इस क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी थी, जिसे जियो ने पछाड़ा है। बता दें कि वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 32 करोड़ है।

दूरसंचार क्षेत्र में जियो का 31.7 फीसद बाजार हिस्सा है और वोडाफोन आइडिया का हिस्सा खिसककर 28.1 फीसद पर आ गया हैं। वहीं, भारतीय एयरटेल ने करीब 30 फीसद बाजार हिस्से को बरकरार रखा है। गौरतलब है कि जियो सितंबर 2016 में टेलीकॉम सेक्टर में आई थी। वहीं, भारती एयरटेल ने 1995 में इस सेक्टर में कदम रखा। उधर वोडाफोन आइडिया पिछले साल अगस्त में तब अस्तित्व में आई जब वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्यूलर में विलय हुआ।

Related Articles

Back to top button