अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले कांग्रेस के 2 दिग्गज नेता, क्या दिल्ली में होगा बड़ा बदलाव

 दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Delhi Pradesh Congress Committee) के नए अध्यक्ष के लिए जारी तलाश के बीच शुक्रवार को पूर्व अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली व पूर्व मंत्री अशोक वालिया ने पार्टी आलाकमान सोनिया गांधी से मुलाकात की। वैसे तो यह मुलाकात शिष्टाचार भेंट बताई जा रही है, लेकिन पार्टी नेताओं का कहना है कि मौजूदा हालात में शिष्टाचार भेंट का कोई मतलब नहीं बनता। बताया जा रहा है कि अरविंदर सिंह लवली और एके वालिया ने सोनिया को दिल्ली के सियासी हालात और प्रदेश कांग्रेस की वास्तविक स्थिति से अवगत कराया।

संभावना जताई जा रही है कि इस दौरान दिल्ली के भावी अध्यक्ष के नाम पर भी चर्चा हुई। मुलाकात के बाद लवली ने बताया कि यह उनकी शिष्टाचार मुलाकात थी। तीन दिन पहले सोनिया ने प्रदेश प्रभारी पीसी चाको के नेतृत्व में दिल्ली के दस जिलाध्यक्षों से भी मुलाकात की थी।

गौरतलब है कि अध्यक्ष पद की दौड़ में अरविंद सिंह लवली का भी नाम है। इसके अलावा अजय माकन, जेपी अग्रवाल, संदीप दीक्षित एवं महाबल मिश्र के नाम चर्चा में है। हालांकि दावेदारी अभी भी तमाम स्तरों पर है। फिर वह चाहे प्रदेश के तीनों कार्यकारी अध्यक्ष हारून यूसुफ, देवेंद्र यादव और राजेश लिलोठिया हों, चाहे एआइसीसी के पूर्व सचिव जयकिशन और चाहे पूर्व युवा कांग्रेस अध्यक्ष और बार काउंसिल के चैयरमेन रहे जयवीर सिंह नागर।

कांग्रेस पार्टी के कुछ नेता मौजूदा हालात को सन् 1998 से भी आंक रहे हैं, जब दिल्ली में पार्टी की स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। उस समय पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित को नियुक्त किया गया था और युवा कांग्रेस की कमान उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले जयवीर सिंह नागर को सौंपी गई थी। कहीं-कहीं विचार उस फॉर्मूले पर भी हो रहा है कि विधानसभा चुनाव नजदीक देख, विभिन्न वर्गों को प्रतिनिधित्व देते हुए नए सिरे से एक अध्यक्ष और कई कार्यकारी अध्यक्ष बना दिए जाएं।

Related Articles

Back to top button