विदेश

आज बहामास पहुंच सकता है खतरनाक ‘डोरियन’ तूफान, भारी भूस्खलन की चेतावनी जारी

अमेरिका के फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा ‘डोरियन तूफान और मजबूत होता जा रहा है। डोरियन तूफान अपनी ‘अत्यंत खतरनाक’ श्रेणी 4 में पहुंच चुका है।रविवार को ‘डोरियन’ तूफान बहामास पहुंच सकता है। 241 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से खतरनाक श्रेणी 4 के तूफान के रूप में एक भयावह भू-स्खलन करने की संभावना है, क्योंकि यह धीरे-धीरे कैरिबियन के पार अपना रास्ता बना रहा है। राष्ट्रीय तूफान केंद्र(NHC) के अनुसार दक्षिण-पूर्व अमेरिकी तट को भी खतरा है।

तूफान को लेकर चेतावनी जारी
राष्ट्रीय तूफान केंद्र (NHC) ने इस बात की सूचना दी है। एनएचसी ने अपनी नवीनतम एडवाइजरी में कहा कि शनिवार को रात 8 बजे तक  डोरियन अभी भी 12 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि यह तूफान 241 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ श्रेणी 4 पर बना हुआ है, जो कि श्रेणी 11 से महज 11 किलोमीटर दूर है। उत्तर-पश्चिमी बहामास के अबको द्वीप और ग्रैंड बहामा द्वीप के लिए तूफान की चेतावनी सबसे ज्यादा प्रभावी है। इन द्वीपों को तूफान का सबसे ज्यादा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

एबॅक आइलैंड्स और ग्रैंड बहामा द्वीप के तूफान की मार झेलने की संभावना के साथ पश्चिमोत्तर बहामास के लिए एक तूफान की चेतावनी सबसे ज्यादा प्रभावी है। बहामास में भूस्खलन के बाद डोरियन सोमवार को फिर फ्लोरिडा के पूर्वी तट के करीब पहुंच जाएगा।

फ्लोरिडा में भी इसके भूस्खलन की संभावना है। शनिवार देर रात कुछ पूर्वानुमान मॉडल ने उत्तर की ओर तूफान को दर्शाया और तट को झकझोर दिया क्योंकि यह अगले सप्ताह के मध्य तक जॉर्जिया और कैरोलिनास की ओर चल रहा था, जिससे बाढ़ और तेज हवाएँ चल रही थीं।एनएचसी ने जोर देकर कहा कि डोरियन अभी भी तटीय फ्लोरिडा में कहर बरपा सकता है और तट के बड़े हिस्से अपूर्ण हैं।

Related Articles

Back to top button