सेहत और ब्यूटी के लिए फायदेमंद है जुकीनी, जानें लाभ

आपने कई सबजोईयों के बारे में सुना होगा और देखि भी होंगी जो आपकी सेहत के लिए लाभकारी भी होती है. ऐसे ही एक सब्जी है ज़ुकिनी. ये एक ऐसी सब्ज़ी है जो आज कल भारतीय बाज़ारों में आसानी से दिख जाती है. इसके अलावा पिज़्जा,बर्गर हो या सलाद , अब ज़ुकिनी का इस्तेमाल इस सभी में काफी प्रमुखता से किया जा रहा है. ये खाने का स्वाद बढ़ाती है और सेहत के लिए लाभकारी भी होती है. आज हम आपको इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

ज़ुकिनी लौकी-कद्दू के परिवार की एक सब्ज़ी है. यह स्वादिष्ट तरीकों से बनायी जा सकती है और काफी हेल्दी होती है. आज हम आपको बता रहे हैं ज़ुकिनी के वो फायदे जो आप इसके सेवन से प्राप्त कर सकते हैं.

पाचन तंत्र होता है बेहतर- ज़ुकिनी में फैट की मात्रा बिल्कुल नहीं होती और इस सब्ज़ी में पानी की मात्रा काफी अधिक होती. इसके अलावा विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रोलाइट्स और डायटरी फाइबर जैसे तत्व भी ज़ुकिनी में मौजूद होते हैं. ये सभी आपके पाचन तंत्र के कार्य को आसान बनाते हैं और आपको पेट संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है.

आपको रखती हैं जवां– जी हां, ज़ुकिनी में फाइटो-न्यट्रिएंट्स होते हैं. ये तत्व फ्री-रैडिकल्स और त्वचा में जमा विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मदद तो करते ही हैं. साथ ही ये उनकी वजह से त्वचा को हुए नुकसान को भी कम करने में मदद करते हैं.  शरीर की सूजन, जलन जैसी समस्याओं को भी कम करने का काम करती है ज़ुकिनी.

डायबिटीज़ के खतरे को रखता है दूर- स्टडीज़ में ऐसा कहा गया है कि रोज़ाना 30 ग्राम डायटरी फाइबर का सेवन आपके लिए ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा कम करता है.  साथ ही ज़ुकिनी आपका पेट भी भरता है. स्टडीज़ में यह बात कही गयी है कि जब आपका पेट भरा हो तो  आपको कार्बोहाइड्रेट खाने की इच्छा कम होती है. जैसा कि डायटिशन्स ब्लड शुगर बढ़ने की एक वजह कार्बोहाइड्रेट के अधिक सेवन को भी मानते हैं. पेट भरा ना होने पर आपको अधिक खाना खाने  की इच्छा होती है. इसीलिए ज़ुकिनी को उन लोगों के लिए एक बेहतरीन फूड है जो वजन कंट्रोल करना चाहते हैं या ब्लड शुगर की समस्या से परेशान हैं.

Related Articles

Back to top button