सोनभद्र की सीमा से सटे बिहार में अधौरा पुलिस ने दो हार्डकोर नक्‍सलियों को किया गिरफ्तार

जनपद की सीमा से सटे बिहार राज्य में अधौरा पुलिस ने एक एरिया कमांडर व एक नक्सली को गिरफ्तार कर क्षेत्र में नक्सल मूवमेंट को तगडा झटका दिया है। नक्सल गतिविधियों को बढ़ाने के लिये संगठन विस्तार में लगे एक एरिया कमांडर को उसके साथी के साथ बिहार की कैमूर पुलिस ने गिफ्तार कर लिया है। दोनों नक्‍सलियों को सोनभद्र से सटे गढ़वा के जंगल से पकड़ा गया है, यह स्थान सोनभद्र जिले की सीमा से महज 20 किलाेमीटर की दूरी पर है।

एरिया कमांडर भरत खरवार उर्फ राजा जी निवासी रैपुरा थाना भवनाथपुर व जयनाथ यादव निवासी सेमरी थाना मझियांव गढवा झारखण्ड दोनों को ही कैमूर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ये हार्डकोर नक्‍सली वर्ष 2001 में अधौरा थाना क्षेत्र के मूसहरवा बाबा के जंगल के रास्ते में विस्फोटक बिछाकर पुलिस पार्टी को वाहन सहित उड़ाकर 13 राइफल व 300 कारतूस लूट लिए थे। इस घटना में एक हवलदार सहित दो सिपाहियों की मौत हो गई थी। इस घटना में लूटी गयी राइफल में से एक थ्री नाट थ्री के साथ 2002 में भरत खरवार एरिया कमांडर को भवनाथपुर पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेजा था और जमानत पर रिहा होने के बाद भी भरत खरवार नक्सल गतिविधियों में शामिल रहा।

सोनभद्र, चंदौली व बिहार में नक्सली संगठन को दोबारा खड़ा करने के लिऐ अपने पुराने साथियों से सम्पर्क साधने में लगा था। इसकी सटीक सूचना कैमूर पुलिस को हुई तो एक टीम गठित कर अभियान चलाया गया था। पुलिस ने दोनों नक्सलियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गत दिनों बिहार बार्डर पर मौजूद केतार व महुली में भी नक्‍सलियों की संदिग्ध गतिविधियां देखी गई थी। इसके बाद से ही यूपी पुलिस ने भी सोनभद्र व चंदौली के जंगलों में कांबिंग की थी। संभावना है कि यह उस दौरान बिहार की ओर कूच कर गए थे। वहीं इन दोनों हार्डकोर नक्‍सलियों की गिफ्तारी की पुष्टि विद्या नंद प्रसाद उपनिरीक्षक अधौरा ने भी की है।

Related Articles

Back to top button