मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखेगा नया उपकरण, इसकी मदद से अपने जीवन की घटनाओं को भी संजो सकते हैं लोग

शोधकर्ताओं ने वर्चुअल रियलिटी (वीआर) पर आधारित एक नया चिकित्सकीय उपकरण विकसित किया है, जो लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाए रखने में मदद कर सकता है। ब्रिटेन की शेफील्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किये गए इस उपकरण की मदद से सामान्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त लोग अपनी जीवन यात्रा का डिजीटल संस्करण भी बना सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इस उपकरण की मदद से लोग अपने जीवन की घटनाओं को संजो सकते हैं। साथ ही इसके जरिये लोगों के विचारों और भावनाओं को भी विस्तार से प्रतिबिंबित किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह उपकरण मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के साथ-साथ डिमेंशिया से ग्रसित होने वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही जो लंबे समय से किसी नशे के आदी हैं, उनके लिए भी यह उपकरण लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

मानसिक परेशानियां झेल रहे हैं लोग

शोधकर्ताओं ने कहा कि ब्रिटेन में आज लगभग हर चार में से एक व्यक्ति मानसिक परेशानियों से जूझ रहा है। इनमें डिप्रेशन, एंग्जाइटी (चिंता) जैसी समस्याएं आम बात हैं। इसलिए हमें ऐसे उपकरणों की जरूरत महसूस हळ्ई जो किफायती होने के साथ-साथ लोगों की पहुंच में भी हों, क्योंकि तकनीकि दौर में आज भी कई ऐसे लोग हैं जो उपकरणों और सेवाओं का सही समय पर लाभ नहीं उठा पाते।

बढ़ रही है मानसिक रोगियों की संख्या

यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड के स्कूल ऑफ हेल्थ एंड रिलेटेड रिसर्च (एससीएचएआरआर) के क्रिस ब्लैकमोर ने कहा कि आज मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित लोगों की संख्या बढ़ रही है और मौजूदा सेवाओं पर बढ़ते दबाव से निपटने के लिए तेज और अधिक प्रभावी तरीकों की आवश्यकता है। ऐसे में नई तकनीक की मदद से मरीजों की आसानी से देखभाल की जा सकती है। वीआर तकनीक में तो मरीज स्वयं ही उपकरणों को संचालित भी कर लेते हैं।

जीवन की घटनाओं को नए तरीके से बताएगा उपकरण

अक्सर देखा जाता है कि मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे लोग नहीं चाहते कि उनकी समस्याओं के बारे में ज्यादा लोगों को पता चले। लेकिन वास्तविकता में ऐसा नहीं होता है। इसलिए हम एक ऐसा उपकरण विकसित करना चाहते थे जो लोगों के निजी अनुभव को केंद्र में रखता है, और उन्हें अपने जीवन की घटनाओं को नए तरीके से बताने में मदद करता है। वीआर पर आधारित नए उपकरण में ये सभी खूबियां मौजूद हैं।

उपचार का सुझा सकता है तरीका

ब्लैकमोर ने कहा कि पूर्व में हुए अध्ययन बताते हैं कि डिप्रेशन जैसी जटिल समस्याओं से आसानी से निजात नहीं मिलती। इसके लिए लोगों की व्यक्तिगत परेशानियों और जरूरतों को समझने की जरूरत है। ऐसे में एक सक्रिय व्यक्तिगत दृष्टिकोण उपचार का एक महत्वपूर्ण घटक सिद्ध हो सकता है। वर्चुअल रियलिटी के नए उपकरण में ऐसी सुविधा है कि उनके जीवन में घटित घटनाओं का विश्लेषण कर सस्याओं के उपचार का तरीका सुझा सकता है।

Related Articles

Back to top button