डीएफसी लगातार छठें साल शीर्ष पर, एलआईसी दूसरे नंबर पर

प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक 22.70 अरब डॉलर के साथ लगातार छठे वर्ष भारत का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बना हुआ है। प्रतिष्ठित मीडिया एडवर्टाइजिंग कंपनी डब्ल्यूपीपी के हालिया सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक बैंक के ब्रांड वैल्यू में पांच फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। पब्लिक सेक्टर की एलआईसी 20 अरब डॉलर के साथ दस सबसे वैल्यूएबल कंपनियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। इस लिस्ट में बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, इंश्योरेंस, टेलीकॉम और ऑटो क्षेत्र की कंपनियों को शुमार किया गया है।

किसी भी कंपनी की कुल धन संपदा में बढ़ोत्तरी या कमी का सीधा असर उसके ब्रांड वैल्यूएशन पर पड़ता है और टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के मामले में ऐसा ही हुआ है। एयरटेल की कुल वैल्यू 10 फीसद घटकर 10 अरब डॉलर रह गई है। वहीं, रिलायंस जियो की कुल वैल्यू में 34 फीसद का इजाफा दर्ज किया गया है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली इस कंपनी की कुल वैल्यू 5.47 अरब डॉलर हो गई है। कंपनी इस लिस्ट में नौवें स्थान पर है।

पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई सबसे वैल्यूएबल ब्रांड की इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर है। उसके ब्रांड वैल्यू में सात फीसद की वृद्धि हुई है। बैंक की कुल ब्रांड वैल्यू 8.40 अरब डॉलर पर है।

वहीं, ऑटो सेक्टर में सुस्ती का असर इस क्षेत्र की कंपनियों के वैल्यूशन पर पड़ा है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी का ब्रांड वैल्यू 14 फीसद गिरकर 5.93 अरब डॉलर रह गया है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि शीर्ष दस कंपनियों का ब्रांड वैल्यू छह फीसद की बढ़ोत्तरी के साथ 228.2 अरब डॉलर पर है। पिछले साल के मुकाबले इस वृद्धि को मध्यम बताया गया है। इसके लिए भारत की वृहद आर्थिक चुनौतियों को जिम्मेदार बताया गया है।

Related Articles

Back to top button