एक अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम, बैंक के हर खाताधारक के लिए जानना जरूरी

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) एक अक्टूबर से अपने कुछ सर्विस चार्जेज में बदलाव करने जा रहा है। बैंक द्वारा ये बदलाव एवरेज मंथली बैलेंस, जमा, निकासी, NEFT, RTGS और एटीएम जैसी सुविधाओं के लिए लगने वाले शुल्क में किये गए हैं। ये सारे बदलाव एक अक्टूबर से लागू हो जाएंगे। अगर आपका खाता भी एसबीआई में है, तो आपको इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए।

एवरेज मंथली बैलेंस

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने शहरी क्षेत्र के लिए एवरेज मंथली बैलेंस को कम कर दिया है। अब एक अक्टूबर से यह राशि 5,000 से घटकर 3,000 रुपये रह जाएगी। एक अक्टूबर से अब अगर कोई अपना एवरेज मंथली बैलेंस 3,000 रुपये नहीं रख पाता है और यह करीब 50 फीसद यानी 1500 रुपये तक गिर जाता है, तो शुल्क के रुप में 10 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा। अगर अकाउंट में एवरेज मंथली बैलेंस के 75 फीसद से कम राशि रहती है, तो शुल्क के रूप में 15 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा। वहीं, अकाउंट में एवरेज मंथली बैलेंस की 50 से 75 फीसद के बीच राशि होने पर 12 रुपये प्लस जीएसटी शुल्क के रूप में लगेगा।

NEFT और RTGS शुल्क

इस समय एसबीआई में आरटीजीएस और एनईएफटी के माध्यम से ट्रांजेक्शन पर कोई शुल्क नहीं लग रहा है। बैंक एक जुलाई से इन सुविधाओं को फ्री कर चुका है। अब एक अक्टूबर से इन सुविधाओं पर फिर से शुल्क लग जाएगा। अब 10,000 तक के NEFT ट्रांजेक्शन पर 2 रुपये और जीएसटी, 10 हजार से 1 लाख के बीच के NEFT ट्रांजेक्शन पर 4 रुपये और जीएसटी, एक लाख से 2 लाख तक के NEFT ट्रांजेक्शन पर 12 रुपये और जीएसटी व 2 लाख रुपये से अधिक के NEFT ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये प्लस जीएसटी शुल्क के रूप में लगेगा। वहीं, 2 लाख से 5 लाख तक के RTGS ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये प्लस जीएसटी व 5 लाख से ऊपर के RTGS ट्रांजेक्शन पर 40 रुपये प्लस जीएसटी शुल्क के रूप में लगेगा।

एटीएम ट्रांजेक्शन शुल्क

सामान्य बचत बैंक खाताधारक को 8 फ्री ट्रांजेक्शन मिलेंगे। इसमें 5 ट्रांजेक्शन एसबीआई एटीएम और तीन ट्रांजेक्शन दूसरे बैंक के एटीएम के होंगे। नॉन-मेट्रो शहरों में इन खाताधारकों को 10 फ्री ट्रांजेक्शन करने को मिलेंगे। इसमें 5 एसबीआई एटीएम पर और पांच दूसरे बैंक के एटीएम के लिए होंगे। एसबीआई इस सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शन होने पर 5 रुपये प्लस जीएसटी से लेकर 20 रुपये प्लस जीएसटी तक शुल्क लेगा। वहीं, सभी सैलरी खाताधारकों के लिए सभी जगह एसबीआई सहित सभी बैंकों के एटीएम पर अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन फ्री होंगे।

Related Articles

Back to top button