यूक्रेन में अमेरिकी विशेष दूत कर्ट वोल्कर ने अपने पद से दिया इस्तीफा

यूक्रेन में अमेरिकी विशेष दूत कर्ट वोल्कर ने अपने पद से शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने ये फैसला ट्रंप यूक्रेन स्कैंडल के व्हिसलब्लोअर रिपोर्ट सार्वजनिक किए जाने के एक दिन बाद किया। जानकारी अनुसार व्हाइट हाउस की रिपोर्ट में उनका नाम था।

बता दें कि ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लोदीमीर जेलेंस्की पर दबाव बनाया कि वह जेलेंस्की को 25 जुलाई के दिन डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन और एक यूक्रेनी गैस फर्म में काम करने वाले उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच शुरू करने को कहा। ये बातचीत व्हिसलब्लोअर की शिकायत के बाद सार्वजनिक की गई। इस मामले में वोल्कर का नाम प्रमुख कड़ी के तौर पर सामने आया है।

जेलेंस्की ने वोल्कर को रूडी गिउलियानी के बारे में बताया

जानकारी अनुसार इस फोन कॉल से पहले जेलेंस्की ने वोल्कर को रूडी गिउलियानी के बारे में बताया। रूडी, ट्रंप के कानूनी सलाहकार हैं और वो इस केस के प्रमुख कड़ी है। वोल्कर ने गिउलियानी के साथ एक बैठक की। गिउलियानी चाहते थे कि यूक्रेन, बाइडेन और उनके खिलाफ जांच करे। जो और हंटर बिडेन के खिलाफ कोई सबूत नहीं है।

पद से हटा दिए जाते वोल्कर 

वोल्कर के इस्तीफे की खबर हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद आई। कमेटी ने कहा था कि उन्हें अगले हफ्ते उनके पद से हटा दिया जाएगा। कमेटी ने कहा ‘हम अब भी इस घोटाले के बारे में वह सब कुछ सुनने की उम्मीद करते हैं जो वे जानते हैं। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वह अभी भी तय दिन पर समिति के साथ बात करेंगे।

कौन हैं वोल्कर

वोल्कर एक अनुभवी राजनयिक हैं जिन्हें पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने नाटो में अमेरिकी राजदूत नियुक्त किया था। उन्होंने बाद में सलाहकार बनने के लिए राजनयिक सेवा छोड़ दी और 2012 में एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के मैककेन इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक नामित किए गए। ट्रंप प्रशासन ने साल 2017 में वोल्कर को यूक्रेन में अमेरिकी विशेष दूत नियुक्त किया था।

Related Articles

Back to top button