आपकी रिटायरमेंट के बाद ये निवेश योजना ,आपके लिए मददगार साबित हो सकते

नौकरी सरकारी हो या प्राइवेट रिटायरमेंट के बाद पैसों की ज़रूरत हर किसी को होती है। नौकरी पूरी होने के बाद हर कोई चाहता है कि उसके पास पैसे आते रहें और उसकी जिंदगी सुकून से गुजरे। अगर आपकी भी यही ख्वाहिश है तो बचत और निवेश के कई विकल्‍प आपकी रिटायरमेंट प्‍लानिंग में मददगार साबित हो सकते हैं। जानिए ऐसे ही पांच विकल्‍पों के बारे में।

PPF

पैसे के बचत के लिए PPF बेहतरीन विकल्पों में से एक है। इसमें पैसा जमा करते जाएं और ब्याज लेते रहें। अगर आप डेट में निवेश करना चाहते हैं तो निश्चित रूप से पीपीएफ एक बेहतरीन विकल्‍प है। इसका ब्याज भी टैक्स फ्री होता है। आप बैंक ऑर पोस्ट ऑफिस से पीपीएफ खोल सकते हैं।

EPF

EPF रिटायरमेंट के लिए एक अच्‍छी सेविंग्स स्कीम है। मालूम हो कि सैलरी में से 12 फीसद ईपीएफ में जमा होता है। इसकी ब्याज दर 8.65 फीसद है। हालांकि, सैलरी पाने वाले ही इसका फायदा उठा सकते हैं।

म्युचुअल फंड

म्युचुअल फंड पैसे बनाने के लिए बेहतर विकल्प है। लेकिन इसकी शर्त यह है कि इसमें लंबे समय के लिए निवेश करना होगा। म्युचुअल फंड में एसआईपी (SIP) के जरिए निवेश किया जा सकता है। लंबी अवधि में इक्विटी म्युचुअल फंड बेहतर रिटर्न देते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्‍टम या NPS

नेशनल पेंशन सिस्‍टम में निवेश का फायदा यह है कि इसमें आप आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का लाभ पा सकते हैं। इसमें 6 अलग अलग फंड में निवेश किया जा सकता है। इसमें सालाना न्यूनतम निवेश 6,000 रुपये कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

रियल एस्टेट

रिटायरमेंट के वास्ते निवेश योजना में रियल एस्टेट भी अच्छा विकल्प है। रिटायरमेंट के बाद अगर आपकी प्रॉपर्टी किराए है तो इससे एक नियमित आय होती रहेगी। यह निवेश कभी भी मसलन रिटायरमेंट के पहले और रिटायरमेंट के बाद भी की जा सकती है।

 

Related Articles

Back to top button