शरीर की कई परेशानियों का हल है देसी घी..

आजकल की दिनचर्या में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. सही खानपान पर ध्यान ना देने की वजह से इंसान कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है. आज के समय में हम जंक फूड को ज्यादा खाते हैं जिससे हमारे शरीर को बहुत नुकसान होता है. देखा जाए तो आज के समय में ज्यादातर लोग बाल झड़ना, नजर कमजोर होना और मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद देसी घी आपका वजन कम करने में काफी मददगार है. जी हाँ, अगर आप देसी घी का सेवन करते हैं तो आपकी कई परेशानियों का हल निकल सकता है. 

कई लोगों को भ्रम होता है कि देसी घी में फैट होता है और इससे वजन बढ़ता है, लेकिन आपको बता दें कि देसी घी शरीर में इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करता है और यह आपको फिट रखने में मदद करता है.

डीएचए का अच्छा सोर्स 
एक रिसर्च में पाया गया है कि देसी घी डीएचए (ओमेगा 3 फैटी एसिड) का अच्छा सोर्स है और यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि हमारा शरीर इसे नहीं बना पाता है. डीएचए कैंसर, हार्ट अटैक, शूगर, आर्थराइटिस जैसी बीमारियों के खतरे को कम करता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो प्रतिदिन 1 से 2 चम्मच घी का सेवन करें.

अमिनो एसिड
दरअसल देसी घी में अमिनो एसिड पाया जाता है और यह शरीर के फैट सेल को सिकोड़ने में मदद करता है. इसके साथ ही घी में मौजूद ओमेगा 6 को भी वजन करने में फायदेमंद माना गया है. घी के सेवन से आपके बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. आंखों की समस्या खत्म होती है. साथ ही यह शरीर से विषैले पदार्थों को खत्म करने में भी सहायक है.

जरूरत से ज्यादा सेवन करने से होगा नुकसान
किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. उम्र और शरीर के प्रकार के हिसाब से 1 या 2 चम्मच घी हर दिन पर्याप्त है, लेकिन प्रतिदिन घी का सेवन इससे ज्यादा मात्रा में करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

Related Articles

Back to top button