सर्दियों की ड्राई स्किन में निखार भर देगा ये उबटन, जाने

हर मौसम में स्किन केयर जरुरी होता है लेकिन ये सर्दियों में होने वाली ड्राई स्किन के लिए बेहद जरुरी हो जाट है सर्दियां आने से पहले ही यदि आपकी भी त्वचा रूखी  हो जाती है, तो आप खास ट्रीटमेंट कर सकती हैं। चेहरे पर साबुन लगाना छोड़ दें और घर में बने कुछ खास उबटन का इस्तेमाल करें। ये उबटन आपकी रूखी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग तो बनाएंगे ही, चेहरे का रंग भी खिल और निखर उठेगा।

संतरे के छिलकों का उबटन

संतरा खाकर इसके छिलकों का ना फेंके। धूप में इन्हें सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाएं तो मिक्सी में इन्हें पीसकर पाउडर तैयार कर लें। अब इसमें शहद मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। सर्दियों में त्वचा बेदाग और साफ-सुथरी बनी रहेगी।

मुल्तानी मिट्टी का उबटन

सर्दियों में स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद उपयोगी मानी गई है। सर्दी के मौसम में चेहरे पर साबुन लगाने की जगह मुल्तानी मिट्टी से तैयार उबटन लगाएं। इस उबटन को बनाने के लिए थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लें। इसमें जैतून का तेल और गुलाब जल जरूरत के हिसाब से मिला दें। अब इस उबटन को चेहरे, गर्दन और हाथ-पैरों पर लगाकर लगभग आधे घंटे के लिए छोड़े दें। फिर चेहरे, हाथ-पैर को गुनगुने पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो स्नान भी कर सकती हैं। रूखापन गायब होने के साथ ही त्वचा मुलायम भी हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button