मध्‍य यूरोप के एक प्रमुख देश पोलैंड में संसदीय चुनाव, सिंहासन के करीब सत्‍ता पक्ष

पोलैंड के सत्‍तारूढ़ राष्‍ट्रवादी कानून और न्‍याय पार्टी (PiS)ने रविवार के संसदीय चुनावों में दोबारा जीत हासिल की। सोमवार को चुनाव समिति द्वारा परिणाम जारी किया गया। सोमवार को 72 फीसद संसदीय सीटों के परिणाम सामने आ चुके हैं। चुनाव 45.8 फीसद मत के साथ राष्‍ट्रवादी कानून और न्‍याय पार्टी पहले स्‍थान पर रही। सरकार बनाने के लिए उसके पास पर्याप्‍त संख्‍या है।

पोलैंड का सबसे बड़ा विपक्षी समूह सिविक गठबंधन 25.5 फीसद मतों के साथ के दूसरे स्‍थान पर है। उसके बाद वामपंथी गठबंधन 119 फीसद मतों के साथ तीसरे स्‍थान पर हैं। इसके बाद अन्‍य का स्‍थान है। हालां‍कि, PiS और सिविक गठबंधन के बीच कई जगहों पर कांटे का मुकाबला था।

मध्‍य यूरोप का एक प्रमुख देश पोलैंड

पोलैंड गणराज्‍य मध्‍य यूरोप का एक प्रमुख देश है। पोलैंड की सीमा पश्चिम में जर्मनी के साथ मिलती है। दक्षिण में इसकी सीमा चेक गणराज्‍य और स्‍लोवाकिया से मिलती है। पूर्व में लिथुआनिया, यूक्रेन और बेलारूस और रूस से पोलैंड की सीमा छूती है।

1979 में कम्युनिस्ट शासन का खात्‍मा

प्रथम विश्‍व युद्ध के बाद 1917 में पोलैंड फ‍िर से स्‍वतंत्र हुआ। द्वितीय विश्‍व युद्ध में नाजी जर्मनी और तत्‍कालीन सोवियत संघ ने पोलैंड पर हमला बोल दिया था। दूसरे विश्‍व युद्ध में पोलिश यहूदियों समेत कई लाख पोलिश नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया गया। युद्ध की समाप्ति के बाद पोलैंड पूर्वी ब्‍लॉक में एक कम्‍युनिष्‍ट गणराज्‍य की स्‍थापना हुई। 1979 में कम्युनिस्ट शासन गिर गया, और पोलैंड एक नए राष्ट्र के रूप में उभरा, जिसे संवैधानिक रूप से तीसरा पोलिश गणराज् कहा जाता है।

Related Articles

Back to top button