पाकिस्तान के बलूचिस्तान में IED विस्फोट, एक पुलिसकर्मी की मौत 5 घायल

 पाकिस्तान के बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में मंगलवार शाम आईईडी विस्फोट में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई, जबकि पांच लोग घायल हो गए।

पाकिस्तान के ‘डॉन’ न्यूज के मुताबिक, धमाका क्वेटा के डबल रोड इलाके में हुआ था। पुलिस सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया कि विस्फोट का निशाना पुलिस की गश्ती टीम थी। जिस वक्त ये धमाका हुआ उस वक्त पुलिस वाहन शहर में नियमित गश्त के लिए वहां से गुजर रहा था। जानकारी के अनुसार, IED को सड़क किनारे खड़ी एक मोटरसाइकिल में रखा गया था और जैसे ही पुलिस वाहन वहां से गुजरा ये ब्लास्ट हो गया।  विस्फोट से आसपास के दो वाहन और कुछ दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं। बलूचिस्तान में हाल ही के दिनों में लगातार कई बम धमाके हुए हैं।

सितंबर में चमन में हुआ था धमाका

सितंबर महीने में बलूचिस्तान के किला अब्दुल्लाह जिले के चमन क्षेत्र में धमाका हुआ था। इस विस्फोट में  जमात उलेमा-ए-इस्लाम फजल के नेता मौलाना मोहम्मद हनीफ समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी। ये धमाका भी IED के इस्तेमाल से ही किया गया था। इसे भी सड़क किनारे खड़ी एक बाक में रखा गया था। चमन बलूचिस्तान के संवेदनशील शहरों में से एक है। दरअसल, ये अफगानिस्तान के कंधार राज्य की सीमा से जुड़ा हुआ है।

अगस्त में भी हुए थे धमाके

अगस्त महीने में भी क्वेटा शहर के पास कुचलाक स्थित एक मस्जिद में धमाका किया गया था। ये धमाका काफी जोरदार था, मस्जिद की छत भी नीचे गिर गई थी। इस दौरान भी चार लोगों की मौत हो गई थी और 15 लोग काफी गंभीर तरीके से घायल हो गए थे। जानकारी के लिए बता दें कि बलूचिस्तान 1948 से पाकिस्तान कबज्े के खिलाफ संघर्ष कर रहा है। दरअसल, बलूचिस्तान हमेशा से ही दावा करता रहा है कि उसे  अंग्रेजों से आजादी मिल गई थी। लेकिन, पाकिस्तान फिर भी उसे अपना हिस्सा मानता रहा है।

Related Articles

Back to top button