क्राइस्टचर्च के मस्जिदों में हुए नरसंहार हमले के बाद पुलिस सतर्क

न्यूजीलैंड क्राइस्टचर्च के मस्जिदों में हुए नरसंहार हमले के बाद यहां की सरकार काफी सतर्क हो गई है। इन हमले में करीब 51 लोगों की मौत के बाद पुलिस ने सख्त इंतजाम किए हैं। न्यूजीलैंड पुलिस ने यहां पर पुलिस सशस्त्र गश्त (Armed Patrols) के परीक्षण करने की घोषणा की है।

न्यूजीलैंड के कमीशनर माइक बुश ने कहा कि मार्च में आधुनिक न्यूजीलैंड के इतिहास में सबसे बड़े पैमाने पर शूटिंग के बाद इसे लागू करने के लिए आवश्यक बदलाव किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 15 मार्च को क्राइस्टचर्च पर हुए हमले के बाद यहां के वातावरण में बदलाव आ गया है। न्यूजीलैंड में खतरा का स्तर अभी बरकार है, इसलिए इस शहर को सुरक्षित रखने के लिए यह कदम उठाया गया है।

क्राइस्टचर्च सहित तीन क्षेत्रों में नई प्रणाली के तहत परीक्षण किया जा रहा है, एओएस (AOS) अधिकारी लगातार विशेष वाहनों में गश्त पर रहेंगे, जिससे अधिक तीव्र प्रतिक्रिया समय पर मिल पाएगी। पुलिस के मुताबिक, इन नई टीमों के परीक्षण पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

कब हुआ था हमला 

न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में ये आतंकी हमला इस साल मार्च महीने में हुआ था। हमलावरों ने न्यूजीलैंड की क्राइस्टचर्च की मस्जिदों में गोलीबारी करना शुरू कर दिया था। इस हमले में कम से कम 51 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 47 लोग घायल हो गए थे। बता दें कि इस हमले के आरोपी का नाम ब्रेंटन टैरंट है। इससे पहले इस हमले के लिए दो लोगों को गिरफ्तार किया था, लेकिन जांच के बाद एक शख्स को छोड़ दिया गया था। फिलहाल इस पूरे हमले की सुनवाई कोर्ट में चल रही है।

Related Articles

Back to top button