विराट कोहली की सेना ने साउथ अफ्रीका का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया

रांची टेस्ट के चौथे दिन मंगलवार को भारत ने साउथ अफ्रीका को पारी और 202 रनों से रौंद दिया. भारत को टेस्ट सीरीज जीतने के बाद फ्रीडम ट्रॉफी सौंपी गई है. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में विराट कोहली की सेना ने साउथ अफ्रीका का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है. टीम इंडिया का यह 27 साल में पहली बार दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ क्लीन स्वीप है. भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और उसने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अपने सभी पांचों मैच जीतकर 240 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. रोहित शर्मा को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ और ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज भारतीय टीम ने इसी के साथ ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार दक्षिण अफ्रीका का तीन या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ किया है. री-एडमिशन के बाद दक्षिण अफ्रीका का भारत ने पहली बार सफाया किया है. री-एडमिशन के बाद दक्षिण अफ्रीका का तीन या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में तीसरी बार सफाया हुआ है.

फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 133 रन पर ढेर हो गई. इसी के साथ ही विराट ब्रिगेड ने महाजीत का तोहफा दे दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए थयूनिस डि ब्रूइन ने 30 और जॉर्ज लिंडे ने 27 रन बनाए. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. शहबाज नदीम और उमेश यादव को 2-2 विकेट मिले.

Related Articles

Back to top button