इन शहरों में दिवाली के बाद भी बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें अपना काम

अगर इस फेस्टिव सीजन के दौरान या बाद में आपको बैंक से जुड़े कार्य निपटाने हैं, तो आपको बैंकों की छुट्टियों के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। आपको यह इसलिए पता होना चाहिए, ताकी इस फेस्टिव सीजन में आप सही समय पर अपने बैंकिंग कार्य पूरा कर सकें। इस बार दिवाली रविवार को आ रही है। इस वजह से देश के कई शहरों में बैंक अतिरिक्त अवकाश ले रहे हैं। यह सोमवार या रविवार को हो सकता है। मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद और नागपुर जैसे शहरों में बैंकों की अतिरिक्त छुट्टियां रहने वाली हैं।

इस सप्ताह शुक्रवार के बाद शनिवार को देश भर में बैंकों की छुट्टी होगी। वह इसलिए क्योंकि यह महीने का चौथा शनिवार पड़ रहा है। इसके बाद रविवार वैसे ही बैंकों की छुट्टी का दिन होता है। वहीं, इस दिन देशभर में दिवाली भी मनाई जाएगी।

रविवार को दिवाली के बाद सोमवार को नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत देश के कई शहरों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इस दिन मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, लखनऊ, कानपुर, जयपुर सहित और दूसरे अन्य शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

बड़े शहरों में से लखनऊ और कानपुर में बैंक सोमवार और मंगलवार दोनों दिन नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत बंद रहेंगे। मंगलवार को कई स्थानों पर भाई दूज और चित्रगुप्त पूजा मनाई जाएगी।

वहीं, बेंगलुरु सहित बाकी कर्नाटक में सोमवार को खुलने वाले बैंक मंगलवार को बंद रहेंगे। यह छुट्टी बाली प्रतिपदा फेस्टिवल के कारण रहेगी।

इन शहरों में नहीं होगी दिवाली के बाद की छुट्टी

नई दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, कोच्चि, तिरुवनंतपुरम, पटना, जम्मू, श्रीनगर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडी़गढ़, गोवा, रायपुर और रांची सहित दूसरे शहरों में दिवाली के बाद सोमवार और मंगलवार को छुट्टी नहीं रहेगी।

इस सप्ताह बैंकों में छुट्टी

गौरतलब है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के कारण इस सप्ताह सोमवार को बैंक बंद रहे थे। वहीं, बीते मंगलवार देश भर में कई बैंक एक दिन की बैंक स्ट्राइक के कारण बंद रहे थे। परिणामस्वरूप कुछ बैंक ऐसे हैं, जो इस सप्ताह सिर्फ 3 दिन ही कार्य करेंगे।

Related Articles

Back to top button