ओडिशा के बीजेपुर उपचुनाव में बीजद की रीता साहू की जीत

ओडिशा में बरगड़ जिले के बीजेपुर उपचुनाव में बीजू जनता दल (बीजद) उम्मीदवार रीता साहू जीत गई हैं। बीजेपुर विधानसभा उपचुनाव में बीजद उम्मीदवार रीता साहू ने रिकॉर्ड 97990 वोटों से जीत दर्ज की है। रीता साहू को कुल 135957 वोट मिले हैं। वहीं, भाजपा उम्मीदवार सनत गडतिया को 37967 वोट व कांग्रेस उम्मीदवार दिलीप पंडा को 5876 वोट मिले हैं।

रीता साहू पिछले 2019 आम चुनाव में नवीन पटनायक को इस सीटे मिले मतों से काफी आगे रहीं। 2019 आम चुनाव में नवीन पटनायक को 1 लाख 10 हजार 308 वोट मिले थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के उम्मीदवार सनत गड़तिया को 53 हजार 482 वोट मिले थे और उस समय नवीन पटनायक ने 57122 वोट से जीत दर्ज की थी। ऐसे में रीता साहू ने नवीन पटनायक के रेकार्ड को परिणाम आने से पहले ही तोड़कर काफी आगे निकल चुकी हैं। बीजेपुर उप चुनाव में कुल दो लाख 32 हजार 264 मतदाताओं में से 79.17 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

ओडिशा के बरगढ़ जिले के बीजेपुर विधानसभा सीट पर सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच उपचुनाव के लिए हुआ मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया था। शाम पांच बजे तक 72 फीसद मतदान दर्ज किया गया। इस दौरान कहीं से भी हिंसक घटना की सूचना नहीं है। नक्सल प्रभावित होने से गाइसिलेट ब्लॉक के छह बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त थी। बीजेपुर विधानसभा सीट पर दो साल के अंदर तीसरी बार चुनाव होने के बावजूद लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखी। लोगों ने बढ़चढ़कर मतदान में भाग लिया। सौ वर्ष की महिला ने भी मतदान किया। सुबह से ही बूथों के सामने लोगों की लंबी कतारें देखी गई।

कांग्रेस उम्मीदवार दिलीप पंडा, बीजद उम्मीदवार रीता साहू तथा भाजपा उम्मीदवार सनत कुमार गड़तिया ने अपने अपने बूथों पर जाकर सुबह सुबह मतदान किया। बीजेपुर उपचुनाव में पांच उम्मीदवारों के बीच प्रतिद्वंदिता रही। इसके बावजूद मुख्य रूप से भाजपा, कांग्रेस एवं बीजद के बीच त्रिकोणीय संघर्ष देखने को मिला। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुशील कुमार लोहानी ने कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की थी। गाइसिलेट ब्लॉक के छह बूथ माओवादी प्रभावित होने से वहां पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त की गई थी। 33 प्लाटून पुलिस बल के साथ पांच कंपनी सीआरपीएफ तथा वरिष्ठ पुलिस अधिकारी तैनात किए गए थे। बीजेपुर में इस बार 11 आदर्श बूथ बनाए गए थे। दिव्यांग लोगों के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी।

Related Articles

Back to top button