क्या आप जानते है, एक ही जगह पर बैठे रहने के भी है कई नुकसान…

ऑफिस हो,या घर दोनों ही जगहों पर बैठना बहुत जरूरी होता है क्योकि बेठ कर ही काम किया जाता है। बैठकर काम करना आसान हो जाता है, क्योकि बैठने से काम सरल होता है और काम करना मुश्किल नहीं होता है, लेकिन ज्यादा देर तक बैठे रहना सेहत पर असर डालता है। बैठे रहना कई बीमारियों की सौगात लेकर आता है। एक शोध के अनुसार एक ही जगह और एक ही स्थिति में बैठे रहना शरीर के अंगो पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऑफिस में अधिकांश लोग बैठकर ही काम करते है जो की उनके लिए हानिकारक होता है। इसलिए सबसे आचा तरीका है की एक ही जगह बैठने की बजाये खड़े होकर चलना बेहतर होता है।

# सिर पर असर

बहुत देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर में खून के थक्के बन सकते है। यह खून दिमाग तक पहुंचकर स्ट्रोक का कारण बन सकती है। एक जगह बैठे रहने से खून का संचार सही से नहीं हो पाता है।

# गर्दन पर असर

एक ही जगह बैठे रहना गर्दन को भी नुकसान पहुंचाता है। पुरे दिन एक ही जगहों पर बैठे रहने से टांगो में एकतित्र हुआ तरल पदार्थ गर्दन पहुंचाता है और जिसकी वजह से नींद में सांस का रुकना जैसी बीमारी हो सकती है।

# पीठ पर असर

एक ही जगह और एक स्थिति में बैठना रीढ़ की हड्डी पर असर पड़ता है। दबाव रहने की वजह से मांसपेशियों में कठोरता आ जाती है और इसकी वजह से रीढ़ की हड्डी में संकुचन होता है और एकदम खड़े होना चोट का कारण बन जाता है।

# लंग और हार्ट

दिन भर एक ही जगह पर बैठ कर बिता देते हैं तो आपको हृदय रोग हो सकता है। एक ही जगह पर बैठे रहने से पल्मोनरी एम्बोलिज्म यानी लंग में खून के थक्के जमने की संभावना दोगुना हो जाती है। जिसकी वजह से दिल का रोग और डायबिटीज़ का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

# पेट पर असर

पेट पर भी लगातार बैठने का बुरा असर पड़ता है। ज्यादा देर तक बैठने से मोटापा और कोलोन कैंसर की समस्‍या हो सकती है। मांसपेशियों की रक्त वाहिनियों में मौजूद एंजाइम चर्बी के कम या बंद होने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जिससे शरीर के चयापचय संबंधी यानी ऊर्जा में दिक्कत पैदा होती है।

Related Articles

Back to top button