पूर्वी-मध्य अरब सागर से चला खतरनाक चक्रवाती तूफान, मौसम विभाग का अलर्ट

 मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान महे को लेकर एकबार फिर चेतावनी जारी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवाती तूफान महा जो कि पूर्व-मध्य अरब सागर पर था, पिछले छह घंटों में 19 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

इस तूफान के अगले 24 घंटों में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और शनिवार से सोमवार के बीच यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर और इसके बाद पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर दक्षिण गुजरात तट की ओर बढ़ेगा।मौसम विभाग ने अपने ऑल इंडिया वेदर फोरकास्ट बुलेटिन में कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी-मध्य अरब सागर के ऊपर से एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान के घुसने की बहुत संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने आगे पूर्वानुमान लगाया है कि पश्चिम-मध्य अरब सागर के पास पिछले छह घंटों के दौरान 24 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ गया है।

इसमें आगे कहा गया कि यह अगले 12 घंटों के दौरान पश्चिम-मध्य अरब सागर में दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ने और अवसाद की तीव्रता बनाए रखने की बहुत संभावना है और इसके बाद एक अच्छी तरह से कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर हो सकता है।

तेलंगाना को लेकर अलर्ट

तेलंगाना को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। तेलंगाना में अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले चार दिनों में तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

एएनआई से बात करते हुए मौसम विज्ञानी राजाराव ने बताया कि तेलंगाना में अगले चार दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। खाड़ी द्वीपों के पास एक चक्रवात बन रहा है और इस चक्रवात के प्रभाव में 3 नवंबर को उत्तर अंडमान सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

शुक्रवार को भी तेलंगाना के कुछ इलाकों में आंधी देखी गई।

Related Articles

Back to top button