इस बार की ठंड में लोगों को झेलना पड़ सकता है लंबे समय तक कोहरे का कहर….

इस बार की ठंड में लोगों को लंबे समय तक कोहरे का कहर झेलना पड़ सकता है। घना कोहरा दुर्घटना की आशंका में इजाफा करेगा। एक अध्ययन के मुताबिक इस बार कोहरे के दिनों की संख्या औसत से दोगुनी हो सकती है। अध्ययन में इसके पूर्वानुमान का आधार वर्षभर नमी की अधिकता को बनाया गया है।

दोगुनी होगी कोहरे के दिनों की संख्‍या

गोरखपुर इन्वायरमेंटल एक्शन ग्रुप की ओर से कराए गए अध्ययन में इस वर्ष ठंड के तीन महीनों नवंबर, दिसंबर और जनवरी में कोहरे के दिनों की संख्या 40 रहने का पूर्वानुमान है। अध्ययन टीम का नेतृत्व करने वाले मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक कोहरे के दिनों की यह संख्या औसत से करीब दोगुनी है। मौसम विभाग के मानक के अनुसार नवंबर, दिसंबर और जनवरी महीने में कोहरे वाले औसत दिनों की संख्या 22 है। अध्ययन में इसकी वजह इस वर्ष जनवरी से लेकर अबतक नमी का औसत से अधिक होना बताया गया है।

जनवरी में 19 दिन रह सकता है कोहरा

मौसम विशेषज्ञ इसके लिए वर्ष भर चलने वाली पुरवा हवाओं को जिम्मेदार मान रहे हैं। इसके अलावा सितंबर की भारी बारिश ने जमीन की नमी बढ़ाने का कार्य किया है। सितंबर में औसत से 107 फीसद अधिक बारिश हुई थी। वातावरण और जमीन की यही नमी धूप पाकर कोहरे का रूप ले लेगी। जनवरी में इसका सर्वाधिक प्रभाव दिखने का अनुमान है। जनवरी में 19 दिन कोहरे के प्रभाव में रह सकते हैं।

कोहरे में होती है एक किमी से कम की दृश्यता

कैलाश पांडेय के मुताबिक कोहरे के दौरान दृश्यता एक आशंका बढ़ जाती है। कोहरे के दौरान न्यूनतम आर्द्रता का स्तर 75 प्रतिशत तक पहुंच जाता है।

कोहरे के दिनों का पूर्वानुमान

महीना       औसत दिन      इस बार का पूर्वानुमान

नवंबर           02 दिन               07 दिन

दिसंबर          08 दिन               14 दिन

जनवरी          12 दिन               19 दिन

कुल             22 दिन               40 दिन

Related Articles

Back to top button