ट्विटर ने लेबनान के आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के कई अकाउंटों को कर दिया बंद, पढ़े पूरी खबर

 ट्विटर ने लेबनान के चरमपंथी संगठन हिज्बुल्लाह (Hezbollah) के कई अकाउंटों को बंद कर दिया है। ट्विटर ने बयान जारी कर कहा है कि उसके प्‍लेटफार्मों पर गैरकानूनी आतंकी संगठनों और हिंसक चरमपंथी समूहों के लिए कोई जगह नहीं है। ट्विटर के इस कदम से बौखलाए हिज्बुल्लाह ने उस पर राजनीतिक दबाव में आने का आरोप लगाया है। हिज्बुल्लाह के टेलीविजन स्टेशन अल-मनार (Al-Manar) ने कहा है कि ट्विटर ने अमेरिका के दबाव में ऐसा कदम उठाया है।

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, ट्विटर ने शानिवार को हिज्बुल्लाह का अकाउंट @almanarnews को बंद कर दिया था। इसके जरिए हिज्बुल्लाह अरबी में अपने संदेश फैलाता है। यही नहीं ट्विटर ने हिज्बुल्लाह के अंग्रेजी, फ्रेंच और स्‍पेनिश भाषा में संदेशों को प्रसारित करने वाले अकाउंटों को भी बंद कर दिया है। हिज्बुल्लाह को लेबनान के शिया समुदाय का समर्थन हासिल है लेकिन अमेरिका इसे आतंकी संगठन मानता है।

बता दें कि हिज्बुल्लाह की स्थापना 1982 में इजराइल द्वारा लेबनान पर हमले के बाद ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड द्वारा की गई थी। यह समूह लेबनान में अस्पताल, स्कूल जैसी संस्थाएं भी चलाता है। हिज्बुल्लाह आज मध्य पूर्व में एक काफी प्रभावशाली चरमपंथी संगठन बन गया है। Diche welle की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके पास लेबनान की सेना से ज्यादा हथियार हैं। सीरिया में इस संगठन ने राष्ट्रपति बसर अल असद की मदद के लिए अपने लड़ाकों को भेजा था।

मालूम हो कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अक्‍टूबर 2018 में हिजबुल्ला पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए थे। अमेरिका ने ये प्रतिबंध आतंकी संगठन को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय मदद पाने रोकने के लिए लगाए थे। ईरान समर्थित इस संगठन को लेकर ट्रंप ने कहा था कि ईरान अपने कट्टरपंथी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए हिज्बुल्लाह की वित्तीय मदद करता है। अमेरिका के एक्‍शन से लेबनान गंभीर आर्थिक और वित्तीय संकट की ओर बढ़ रहा है।

Related Articles

Back to top button