इन किफायती नुस्खों से आँखों की रौशनी होगी तेज़

हमारी आंखे जो हमे साडी दुनिया दिखाती है, अक्सर हम इन्हीं की सेहत के प्रति सबसे अधिक लापरवाह हो जाते हैं। घंटों कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठने व खान-पान पर समय न देने से आखों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, जिससे लोगों को बहुत कम उम्र में ही चश्मा लगाना पड़ता है। आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए सबसे ज्यादा आवकश्यक है। इसकी कमी के कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी आंखों की सेहत अच्छी रहे तो यह जरूरी है कि आप अपने आहार पर पूरा ध्यान दें।

हरी पत्तेदार सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों की सेहत को बनाए रखने के लिए बहुत अहम भूमिका निभाती हैं। पालक, पत्तागोभी आदि हरी सब्जियों में विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं। इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भी पाया जाता है। इसके अलावा इनमें पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों को होने वाली कई तरह की बीमारियों जैसे एएमडी और मोतियाबिंद से बचाता है।

नट्स- नट्स खाने से आंखों के साथ-साथ दिमाग भी तेज हो जाता है। काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट आदि नट्स की श्रेणी में ही आते हैं। नट्स आंखों की रोशनी के लिए बहुत असरदार होते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इन सब चीजों के रोजाना सेवन से आंखों की रोशनी के साथ-साथ दिमाग भी तेज हो जाता है।

मछली और अंडे- अंडों में पाए जाने वाला प्रोटीन और ग्लूटेथियोन आंखों के लेंस का बचाव करने में सहायक होता है। ये पोषक तत्व आंखों के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आंखों के रेटिना के लिए बहुत जरूरी होता है

Related Articles

Back to top button