इस जानवर से होगा हार्ट अटैक का खतरा दूर, जल्द लें आए इसे अपने घर

वैसे तो जानवरों से किसे प्यार नहीं होता पर क्या आप ये बात जानते है कि अलग-अलग प्रजाति के जानवरों में कई तरह की खूबी होती है, पर हमेंइस बात का ज़रा भी अंदाज़ा नहीं होता है कि एक कुत्ते को पलना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वैसे तो कुत्तों का संबंध सीधे उनके दिल से है. कुत्ता पालने वाले लोगों के लिए यह खबर एक खुशखबरी की तरह है. दरअसल एक अध्ययन में यह बात सामने आया है कि हार्ट अटैक यानी दिल के दौरा को कम करने के लिए कुत्ता पालना फायदेमंद होता है. कुत्तों के पालने से सिर्फ दिल की बीमारी ही नहीं बल्कि कई अन्य बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

स्ट्रेस कम करने में; स्टडी के मुताबिक अगर कोई इंसान स्ट्रेस में है तो कुत्तों के साथ समय बिताना बेहतर साबित होता है. कुत्ते इंसान के मेंटल स्ट्रेस को कम कर देते हैं जिस वजह से दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है. वहीं पालतू कुत्ते के साथ रहने वाले हृदय रोगियों में मौत का जोखिम घटता है.

दिल के स्वास्थ्य के लिए; वैसे तो जानवर पालने वाले लोगों की सेहत उन लोगों के मुकाबले ज्यादा अच्छा पाया गया जिनके पास कोई जानवर नहीं था. खासतौर से कुत्ते पालने वाले लोगों का दिल ज्यादा सेहतमंद पाया गया है. हालांकि कुत्ता अन्य जानवरों की तुलना में ज्यादा एक्टिव होता है. इस वजह से कुत्ते पालने वाले लोग भी एक्टिव बने रहते हैं जिससे उनके दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है.

ब्लड प्रेशर के लिए; मिली जानकारी के अनुसार अनुसार कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि कुत्ते पालने वाले लोगों का बल्ड प्रेशर, कुत्ते न पालने वालों की तुलना में कम होता है. इसका कारण ये है कि कुत्तों का हमारे शरीर पर सकरात्मक असर पड़ता है और वे हमें शांत कर देते हैं. इसके अलावा पालतू कुत्तों को घूमाने-टहलाने के कारण हमारी अच्छी एक्सरसाइज होती है.

Related Articles

Back to top button