बालो में मेहँदी लगाने के पहले मिला ले ये चीज़े, मिलेगा एक्स्ट्रा लाभ

लेडीज अपने बालों का सबसे ज्यादा ध्यान रखती हैं क्योंकि वो अपने बालों को अपनी खूबसूरती से जोड़कर देखती हैं। ऐसे में अगर बाल काफी अच्छे हो तो ऐसा माना जाता है कि लेडीज की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं वहीं दूसरी तरफ यदि बाल सफेद  और उलझे हुए हो तो सुंदर महिला की खूबसूरती भी कुछ खास उभर कर सामने नहीं आ पाती है। अक्सर कुछ लेडीज की यह शिकायत होती है कि मेहंदी लगाने से उनके बाल ड्राई हो जाते हैं। वैसे तो मार्केट में सफेद बालों को कलर करने के लिए कई ऑप्शन हैं पर उन प्रोडक्ट्स से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है, ऐसे में बालों पर मेहंदी लगाना ही सबसे ज्यादा बेस्ट ऑप्शन है।  सफेद बालों को कलर करने या कंडीशनिंग के लिए यदि आप मेहंदी का इस्तेमाल कर रही हैं तो मेहंदी लगाने का सही तरीका जानना भी जरूरी है नहीं तो आपके बाल ड्राई हो जाएंगे। अगर मेहंदी से आपके बाल रूखे हो रहे हों तो ऐसे बालों के लिए मेहंदी पेस्ट तैयार करते समय उसमें कुछ मिला लेने से आपके बाल ड्राई नहीं होंगे। चलिए आपको हैं कि कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें बालों पर मेहंदी लगाने से पहले मेहंदी के घोल में घोला जा सकता है।

इसके लिए अंडे का इस्तेमाल करे अंडा बालों को पोषण देने के साथ-साथ रुखेपन से भी निजात दिलाता है दरअसल  अंडे में प्रोटीन, सिलिकॉन, सल्फर, विटामिन  डी और ई होता है जो आपके बालों को पोषण देता हैं। अंडा बालों पर सॉफ्टिंग इफेक्ट डालता है खासतौर पर ड्राई हेयर वालों के लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है।  अंडे का प्रोटीन कंटेन्ट यानी इसका पीला भाग बालों को मजबूत बनाता है जबकि सफेद हिस्सा बालों को साफ करता है। हां ये थोड़ी स्मेल जरूर देगा लेकिन इसके यूज से आपके बाल पहले से कहीं अधिक मुलायम, चमकदार और सुन्दर दिखने लगेंगे। इसके लिए आपको अंडे के भीतर का पूरा लिक्विड मेहंदी में घोलकर लगाना होगा। अगर आप अच्छी क्वालिटी की मेहंदी लगाना चाहती हैं तो आप घर बैठे आर्गेनिक मेहंदी खरीद सकती हैं। इसका मार्केट प्राइस 75 रुपए है लेकिन आपको ये 50% की छूट पर 35 रुपए में यहां से मिल जाएगी।

इसके अलावा मेहंदी में कॉफी मिला लेने से बालों पर मेहंदी का काफी अच्छा रंग चढ़ता है। इसे आप पाउडर या लिक्विड दोनों रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों में कलर करने और सफेद बालों को छिपाने में मदद करती है। लिक्विड के रूप में प्रयोग करने के लिए थोड़े से पानी में कॉफी डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें। ठंडा होने के बाद उस पानी को मेहंदी पाउडर में डालकर मेहंदी घोल लीजिए।

Related Articles

Back to top button