कलाकारों ने एक से बढ़कर एक गढ़वाली प्रस्तुतियों से दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध….

कोर इंटरनेशनल स्कूल में गढ़वाली संगीत संध्या हमारो पहाड़ हमारो संस्कृति का आयोजन किया गया। इस मौके पर कलाकारों ने एक से बढ़कर एक गढ़वाली प्रस्तुतियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरुआत नन्हें बच्चों ने गणेश वंदना से की। इसके बाद लोक गायिका संगीता ढौंडियाल ने मां नंदा की स्तुति का गायन किया, जिसे सुनकर सभी श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए।

इस अवसर पर प्रसिद्ध गढ़वाली गायिक मीना राणा और गजेंद्र राणा ने भी प्रस्तुतियों से समां बांधा। इस मौके पर उपस्थित लोगों ने स्पर्श गंगा के तहत गंगा को स्वच्छ रखने की शपथ ली।

कार्यक्रम में स्कूल निदेशक जैन ने कहा कि हमारो पहाड़, हमारो संस्कृति कार्यक्रम राज्य गठन दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य पहाड़ी संस्कृति को मंच पर उतारकर लोगों को इससे रूबरू कराना रहा, जिससे स्कूली बच्चे भी अपनी गढ़वाली संस्कृति से जुड़ सकें।

छात्रों ने मनोरंजन के लिए लगाए गए कठपुतली शो का भी आनंद लिया। कार्यक्रम के दौरान विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक गणेश जोशी और उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. राकेश जैन मौजूद रहे।

मंच में दिखाई विभिन्न राज्य की संस्कृति की झलक 

हेरिटेज स्कूल के स्थापना दिवस पर छात्र-छात्राओं ने एक मंच पर विभिन्न राज्यों की कला-संस्कृति व संगीत को प्रस्तुत किया। छात्र-छात्राओं ने पंजाबी, बॉलीवुड, हिमाचली व गढ़वाली गीतों पर प्रस्तुति देकर दर्शकों की तालियां बटोरी।

सहस्रधारा रोड स्थित हेरिटेज स्कूल नॉर्थ कैंपस में स्कूल का प्रथम स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि यूरो किड्स की प्रधानाचार्य विनीता काला ने दीप प्रज्वलित कर किया।

इसके बाद छात्रों ने बुल फाइटिंग शो व संस्कृत में लॉर्ड बुद्धा के जीवन पर आधारित नाटक भी प्रस्तुत किए। मुख्य अतिथि विनीता काला ने स्कूल के विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया। इस दौरान विशिष्ट अतिथि कैप्टन काला, स्कूल के चेयरमैन चौधरी अवधेश कुमार, उमा चौधरी, निदेशक सिद्धार्थ चौधरी, चंद्रिका चौधरी, प्रिंसिपल दीपाली सिंह आदि मौजूद रहे।

छात्र-छात्राओं की संदेशपरक प्रस्तुतियों ने मन मोहा 

बिंदाल पुल स्थित श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को वार्षिकोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह में सीनियर और जूनियर कक्षा के बच्चो ने साइलेंट शो के माध्यम से यूज योअर फोन वाइसली एंड सेव लाइफ  का संदेश दिया। इसमें दिखाया गया कि कैसे वर्तमान में युवा मोबाइल फोन की लत का शिकार हो रहा है और अपने करीबी लोगों से दूर हो रहा है।

इस दौरान अलग-अलग कक्षाओं के  बच्चो ने भारत के विभिन्न राज्यों की सभ्यता पर आधारित नृत्य और नाटक प्रस्तुत किए। इसमें असम, पंजाब, गुजरात और राजस्थान का लोक नृत्य देखकर सभी के चेहरे खुशी से खिल उठे। नृत्य प्रतियोगिता में रामानुजन सदन पहले, भाभा दूसरे और रमन सदन तीसरे स्थान पर रहा।

बतौर मुख्य अतिथि एडवाइजर ऑफ स्टेट प्लानिंग कमीशन एचपी उनियाल  ने प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस मौके पर प्रधानाचार्य अनिल ममगाईं, उप प्रधानाचार्य नवीन आनंद, एमएम बहुगुणा, डॉ. क्षमा कौशिक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button