जानें SBI के किस खाते में रखना होगा कितना मंथली बैलेंस

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) कई तरह के खाते का विकल्प देता है जहां ग्राहक अपने पैसे का निवेश कर सकते हैं। बैंक नियमित बचत खाते के अलावा फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) और रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) खाते का भी ऑप्शन देता है। हाल ही में SBI ने 1 लाख रुपये से कम के बचत खाते पर ब्याज दर को 3.25% कर दिया है। यह 1 नवंबर से प्रभावी है। SBI ग्राहकों को खाते के आधार पर मंथली एवेरेज बैलेंस (AMB) बनाए रखना भी जरूरी होता है। मेट्रो, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए AMB शुल्क का रखरखाव अलग-अलग है।

जानिए SBI के किस खाते में कितना रखना होता है न्यूनतम बैलेंस

1) मेट्रो और शहरी केंद्र शाखाओं में बचत खाता रखने वाले SBI ग्राहकों को 3,000 रुपये AMB बनाए रखना जरूरी है।

2) अर्ध-शहरी शाखाओं में ग्राहकों को अपने SBI खाते में 2,000 रुपये का न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना आवश्यक है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में SBI ग्राहकों को 1,000 रुपये खाते में रखना जरूरी है।

3) SBI के अनुसार, मेट्रो और शहरी शाखाओं में MAB नियमों का पालन नहीं करने वाले ग्राहकों से 10 रुपये प्लस GST से लेकर 15 रुपये प्लस GST तक की जुर्माना राशि वसूल की जाएगी।

4) बैंक अर्ध-शहरी शाखाओं में न्यूनतम शेष राशि नियमों का पालन करने में विफल रहने वाले ग्राहकों से 7.5 रुपये प्लस जीएसटी से लेकर 12 रुपये प्लस जीएसटी तक की जुर्माना राशि लेता है।

5) SBI ग्रामीण शाखाओं में मासिक औसत बैलेंस नियमों का पालन न करने पर 5-10 रुपये प्लस जीएसटी का जुर्माना वसूलेगा।

सितंबर तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 3011.73 करोड़ रहा, जो कि एक साल पहले की अवधि में .8 944.87 करोड़ था।

Related Articles

Back to top button