Gold or Silver के अलावा एक धातु ऐसा भी है जो 40 फीसद से लेकर 144 फीसद तक दे रहा है रिटर्न

अगर आप निवेश के लिए किसी धातु का चयन कर रहे हैं तो इस वक्त सोना-चांदी से ज्यादा रिटर्न देने वाला एक नया धातु बाजार में है, जी हां, हम पैलेडियम और रोडियाम की बात कर रहे हैं। पैलेडियम की कीमत 2019 में 40% तक बढ़ गई है, जबकि रोडियम में 144% की वृद्धि दर्ज की गई है। दरअसल ये दोनों धातु प्लैटिनम के बायप्रोडक्ट हैं और इनके अधिक उत्पादन से प्लैटिनम के मार्केट पर खतरा मंडराने लगा है। इनका सबसे ज्यादा खनन अफ्रीका में होता है।

पैलेडियम और रोडियाम की मांग में वृद्धि के पीछे गैसोलीन उत्सर्जन मानकों की वजह से गैसोलीन कारों के लिए ऑटोकैटलिस्ट में पैलेडियम और रोडियाम की खपत को बढ़ावा दिया है। इसकी वजह से दुनिया के कुछ सबसे बड़े प्लैटिनम खननकर्ता जिनमें सिबनी गोल्ड लिमिटेड और इम्पाला प्लैटिनम होल्डिंग्स लिमिटेड शामिल हैं, इन्होंने उत्पादन को बढ़ावा देने में अपनी रूचि कम कर दी है। चुकी प्लैटिनम का बाजार न गिरे इसलिए पैलेडियम और रोडियाम को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है।

जोहानसबर्ग के नूह कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड के एक विश्लेषक रेने होचराइटर ने कहा कि उत्पादन बढ़ाने से मुख्य धातु प्लैटिनम की कीमत कम हो सकती है इसलिए ऐसा करना सही नहीं होगा। सिबनी के एक जोहान्सबर्ग स्थित प्रवक्ता जेम्स वेलस्टेड ने कहा कि रोडोडियम और पैलेडियम का उत्पादन बढ़ाकर ज्यादा लाभ लेने की स्थिति में प्लैटिनम की कीमतों के लिए यह खतरा हो सकता है।

पैलेडियम पेट्रोल गाड़ियों के एक्ज़ॉस्ट में इस्तेमाल होने वाले कैटेलिस्ट बनाने के लिए होता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में पैलेडियम को प्लैटिनम के एक बाइप्रोडक्ट की तरह निकाला जाता है, रूस में ये निकल के बाइप्रोडक्ट की तरह निकाला जाता है। अफ्रीका और रूस में ये भारी मात्रा में पाए जाते हैं।

रोडियाम का उपयोग कठोर प्लैटिनम और पैलेडियम के लिए भट्ठी की वाष्पीकरण, विमान स्पार्क प्लग, प्रयोगशाला क्रेशियल्स लिए इलेक्ट्रोड के लिए प्रयोग किया जाता है।

Related Articles

Back to top button