हमेशा स्लिम और फिट बने रहने के लिए इन बातो का रखे विशेष ध्यान ….

डाइटिंग अक्सर काम नहीं करती क्योंकि इससे एक बार के लिए भले ही आपका वजन कम हो जाए, लेकिन कुछ दिनों बाद वजन फिर से बढ़ना शुरू हो जाता है। कुछ वक्त के लिए कैलोरी इनटेक को कम करने से आपको लॉन्ग टर्म फायदा नहीं मिल सकता।  कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जो हमेशा ही स्लिम ट्रिम नजर आती हैं और उन्हें देखकर आपको भी लगता होगा कि आखिर हमेशा ही फिट दिखने के पीछे क्या राज है। अगर आप कभी गौर करेंगी कि ऐसी महिलाएं कभी भी डाइटिंग नहीं करेंगी। वह थोड़ा बढ़ा हुआ वजन कम करने के लिए महज चंद दिनों के लिए भले ही किसी खास डाइट को फॉलो कर लें, लेकिन आम दिनों में वह डाइटिंग करने में विश्वास नहीं करतीं। अगर आप भी उनके हमेशा ही स्लिम दिखने के पीछे का कारण जानना चाहती हैं तो चलिए आज हम आपको इस सीक्रेट को शेयर कर रहे हैं-

टेबल पर खाना: सुनने में शायद आपको अजीब लगे लेकिन टेबल पर बैठकर खाने से भी आप खुद को फिट रख सकती हैं। दरअसल, आजकल हम सभी इतने बिजी रहते हैं कि कोई न कोई काम करते हुए खाना खाते हैं, जिससे भोजन का आनंद सही तरह से नहीं उठा पाते। साथ ही जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में हम ओवरईटिंग करते हैं और कुछ भी उल्टा-सीधा खा लेते हैं, जिससे वेट बढ़ना शुरू हो जाता है। इसलिए एक जगह बैठकर आराम से खाना खाएं। इससे आपकी फूड च्वॉइस भी बेहतर होंगी और आराम से खाना खाने से आप खाने को अच्छी तरह चबाकर खाएंगी, जिससे आपका वजन कभी भी नहीं बढ़ेगा।

प्रोटीन को प्राथमिकता: स्लिम दिखने वाली महिलाएं अपनी डाइट में प्रोटीन को प्राथमिकता देती हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन शेक आदि शामिल करें। बस, हर डाइट में प्रोटीन को किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करें। प्रोटीन शरीर में कई तरह से काम करता है। सबसे पहले तो इसे पचने में काफी समय लगता है, जिसके कारण आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप ओवरईटिंग से बच जाती हैं। वहीं दूसरी ओर इसे पचाने में शरीर को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है, जिसकी वजह से शरीर में पहले से जमा हुआ फैट उर्जा के रूप में परिवर्तित होता है और वेट लॉस शुरू होता है। वहीं प्रोटीन आपको मसल्स बिल्डअप करने में भी मदद करता है।

Related Articles

Back to top button