महाराष्ट्र की राजनीति में नया ट्विस्ट लाने वाले अजीत पवार पर सभी की टिकी हुई हैं निगाहें

महाराष्ट्र की राजनीति में नया ट्विस्ट लाने वाले अजीत पवार पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। अब जब कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना गठबंधन सरकार बनाने जा रहे हैं और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले हैं। ऐसे में राज्य का डिप्टी सीएम पद को लेकर अभी किसी का नाम सामने नहीं हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अजीत पवार को एक बार फिर उप मुख्यमंत्री का पद दिया जाएगा। हालांकि, वो आज उपमुख्यमंत्री पद की शपथ नहीं लेंगे।

महाराष्ट्र में लगे अजीत पवार के भावी मुख्यमंत्री वाले पोस्टर

इसी बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजीत पवार के पार्टी की तह में लौटने के कुछ घंटे बाद, उन्हें बुधवार को बारामती में ‘महाराष्ट्र के भावी मुख्यमंत्री’ कहे जाने वाले पोस्टर लगाए गए है।पोस्टरों पर एनसीपी कार्यकर्ताओं का बयान है जिसमें लिखा है.. अब हमें तय करना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए या क्या नहीं करना चाहिए। महाराष्ट्र के सभी लोग आपको भविष्य के मुख्यमंत्री के रूप में देख रहे हैं।

पुणे के बारामती सीट से 1.65 लाख मतों के अंतर से जीतने वाले अजीत पवार ने शनिवार को भाजपा के साथ हाथ मिलाने और राज्य में देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई वाली सरकार में उपमुख्यमंत्री बनने के बाद अपनी पार्टी एनसीपी में वापसी की। भाजपा में विलय के बाद, एनसीपी ने उन्हें अपनी विधायिका इकाई के नेता के रूप में बर्खास्त कर दिया। हालांकि, वह पार्टी का सदस्य बने हुए हैं।

मंगलवार को नए ट्वीट के साथ उन्होंने व्यक्तिगत कारण का हवाला देते हुए उपमुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद फडणवीस ने भी यह कहते हुए मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया कि भाजपा के पास अजीत के छोड़ने के साथ बहुमत नहीं रहा है।

मैं पार्टी के साथ था और हूं: अजीत पवार

इससे पहले दिन अजीत पवार ने कहा था कि वह एनसीपी के साथ थे और वह अब भी उसी पार्टी के साथ हैं।उन्होंने कहा कि मैंने पहले ही कहा है कि मैं एनसीपी के साथ था और मैं उसी के साथ हूं। क्या उन्होंने मुझे निष्कासित किया है? क्या आपने ऐसा कहीं पढ़ा है? मैं अभी भी एनसीपी के साथ हूं। पार्टी द्वारा जो भी निर्णय लिया जाएगा, मैं उसे स्वीकार करूंगा। इसी के साथ पवार ने विधान सभा (विधायक) के निर्वाचित सदस्य के रूप में बुधवार को विधान सभा में शपथ ली।

अजीत पवार ने ट्वीट करते हुए लिखा कि एनसीपी के एक निर्वाचित सदस्य के रूप में आज विधानसभा में शपथ ली।  हमारा कर्तव्यों है कि पूरा करते हुए हमारे देश की संप्रभुता और एकता को बनाए रखें। महाराष्ट्र में राजनीतिक अनिश्चितता और राज्य में घटनाओं के आश्चर्यजनक मोड़ के दिनों के बाद बुधवार को एक विशेष सत्र में नव-निर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह हुआ।

Related Articles

Back to top button