पूर्णिमा के दिन इस खास उपाय को करने से बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

पूर्णिमा वह दिन है जिसमें चंद्रमा अपनी पूर्ण आकृति में होता है। पूर्णिमा का दिन माता लक्ष्मी को भी अत्यंत प्रिय होता है। पूर्णिमा के दिन इस खास उपाय को करने से जीवन में मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होने लगती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चंद्रमा मन का कारक और मां का सूचक है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार चंद्रमा कर्क राशि का स्वामी है और चन्द्रमा जैसे-जैसे कृष्ण पक्ष में छोटा व शुक्ल पक्ष में पूर्ण होता हैवैसे-वैसे मनुष्य के मन पर भी चन्द्र का प्रभाव पड़ता है।शास्त्रों में इस बात का वर्णन है कि पूर्णिमा के दिन पीपल के वृक्ष में मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

इस दिन सुबह स्नान करने के बाद पीपल के पेड़ पर कुछ मीठा चढ़ाकर जल अर्पित करना चाहिए। दांप्तय जीवन में मधुरता के लिए पूर्णिमा के दिन पति-पत्नी में से किसी को चंद्रमा को अर्घ्य अवश्य देना चाहिए। पति- पत्नी साथ में भी अर्घ्य दे सकते हैं।आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के समय चन्द्रमा को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर “ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:” या ” ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:. ” मंत्र का जप करते हुए अर्ध्य देना चाहिए।

ऐसा करने से धीरे धीरे आर्थिक समस्याएं खत्म हो जाती हैं।पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर 11 कौड़ियां चढ़ाकर उन पर हल्दी से तिलक करें। अगले दिन इन कौड़ियों को एक लाल कपड़े में बांधकर वहां रख दे जहां आप अपना धन रखते हैं। ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहेगी।

 

 

 

Related Articles

Back to top button