statue of martyr father अबोध बेटी अपने शहीद पिता की प्रतिमा को साक्षात पिता मानकर जताया प्यार

24 जनवरी 2018 को छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में नक्सल घटना में शहीद हुए सब इन्सपेक्टर मूलचन्द्र कवंर का आज जन्मदिन है। मूलचन्द्र की यादों को ताजा रखने के लिए उनके गांव में उनकी आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई है। शहीद के जन्मदिनव के मौके पर आज उनकी प्रतिमा के समक्ष श्रद्धांजलि देने बहुत से लोग पहुंचे। इनमें शहीद का परिवार भी शामिल थी। उनकी विधवा के साथ दो साल की मासूम बच्ची भी पिता को अपनी श्रद्धांजलि देने आई थी। इस दौरान अबोध बेटी अपने शहीद पिता की प्रतिमा को साक्षात पिता मानकर उनसे लिपट गई और कुछ इस तरह अपने प्यारे पापा के प्रति अपना प्रेम प्रकट किया। यह नजारा देखकर वहां मौजूद रह किसी शख्स की आंखें भर आईं।

शहीद मूलचंद्र कंवर का जन्म 13 दिसंबर 1986 को कोरबा जिले के ग्राम घनाडबरी में हुआ था। बीएससी गणित की शिक्षा के बाद 12 अगस्त 2013 को उप निरीक्षक के पद पर वे पुलिस विभाग में भर्ती हुए। उप निरीक्षक के पद पर ही जिला नारायणपुर में उनकी पहली पोस्टिंग हुई और अपने कर्तव्यों का निर्वाह करते हुए उन्हों नक्सल मोर्चे कई सफल ऑपरेशनों में पूरी दिलेरी के साथ काम किया।

इसी दौरान 24 जनवरी 2018 को नारायणपुर जिले के अति संवेदनशील नक्सल प्रभावित ओरक्षा की पहाड़ियों में सर्चिंग के दौरान नक्सलियों से मुठभेड़ में उन्हें गोली लगी और वे शहीद हो गए। शहीद मूलचंद्र की शहादत को आज हर कोई सलाम कर रहा है। उनके जन्मदिवस पर उनके गांव में राष्ट्रभक्ती से ओतप्रोत विभिन्न् कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

Related Articles

Back to top button