प्याज के बाद अब दूध हुआ महंगा चुकानी होगी इतनी…कीमत

दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई राज्यों में रविवार 15 दिसंबर से दूध महंगा हो जाएगा। मदर डेयरी और अमूल ने दूध की कीमतों में एक रुपये से लेकर के तीन रुपये बढ़ोतरी की घोषणा की है। एक लीटर और आधा लीटर के दूध पैकेट की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।

टोंड से लेकर के गाय का दूध हुआ महंगा

मदर डेयरी ने बयान जारी करते हुए कहा है कि यह बढ़ोतरी दूध की सभी वैरायटी पर किया गया है। बूथ पर मिलने वाले टोकन मिल्क से लेकर के फुल क्रीम, टोंड, डबल टोंड और गाय के दूध की कीमतों में यह इजाफा किया गया है। जहां आधा लीटर के पैकेट में एक रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है, वहीं एक लीटर पैकेट तीन रुपये तक महंगा मिलेगा।

मदर डेयरी के बाद सांची, नमस्ते इंडिया, पराग. गोवर्धन जैसी दूध बेचने वाली कंपनियां भी कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि सरकार ने कंपनियों से प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने के लिए कहा था। दूध ज्यादातर प्लास्टिक के पैकेट में मिलता है। सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगने को कीमतों में बढ़ोतरी का बड़ा कारण माना जा रहा है।
अमूल ने भी बढ़ा दी दो रुपये कीमत
मदर डेयरी के बाद अब देश में सबसे ज्यादा दूध बेचने वाली कंपनी अमूल ने भी कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। कंपनी ने कहा है कि वो 15 दिसंबर से प्रति लीटर दो रुपये बढ़ा रही है। यह बढ़ोतरी दिल्ली-एनसीआर के अलावा गुजरात, पश्चिम बंगाल, मुंबई और महाराष्ट्र में भी लागू होगी।  कंपनी ने कहा है कि अमूल गोल्ड (फुलक्रीम दूध) का आधा लीटर पैकेट अब 28 रुपये में मिलेगा। वहीं अमूल ताजा (टोंड मिल्क) 22 रुपये का मिलेगा। कंपनी ने अपने डबल टोंड मिल्क (अमूल शक्ति) की कीमतों में बदलाव नहीं किया है। यह पहले की तरह 25 रुपये में आधा लीटर मिलता रहेगा। 
कंपनी ने कहा है कि अमूल गोल्ड (फुलक्रीम दूध) का आधा लीटर पैकेट अब 28 रुपये में मिलेगा। वहीं अमूल ताजा (टोंड मिल्क) 22 रुपये का मिलेगा। कंपनी ने अपने डबल टोंड मिल्क (अमूल शक्ति) की कीमतों में बदलाव नहीं किया है। यह पहले की तरह 25 रुपये में आधा लीटर मिलता रहेगा। 

Related Articles

Back to top button