PM मोदी ने झारखंड के बरहेट में चुनावी सभा में कहा-बंद करें देश की युवाओं के साथ खेल खेलना…

PM Modi Rally in Jharkhand प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस देश के मुसलमानों का इस्‍तेमाल कर रही है। उनके पीछे छिपकर कांग्रेस और उसके चेले-चपाटी झूठ की राजनीति कर रहे हैं। मैं आज कांग्रेस और उनके साथियों को चुनौती देता हूं कि अगर उनमें हिम्मत है तो वो घोषणा करें कि पाकिस्तान के हर नागरिक को भारत की नागरिकता देगी, 370 को दोबारा लागू और तीन तलाक कानून को रद्द करेगी। कांग्रेस देश के युवाओं को बर्बाद करने का ये खेल खेलना बंद कर दे। पीएम ने कहा- मैं उन्‍हें चुनौती देता हूं कि उनमें दम है तो वे देश के सामने कहें कि वे हर पाकिस्‍तानी को भारतीय नागरिकता देने को तैयार हैं। कांग्रेस नागरिकता संशोधन कानून को रद करने और वापस करने का एलान करे। मोदी ने कहा- कांग्रेस और उसके साथियों को मैं यह भी कह देना चाहता हूं, वो युवाओं को बर्बाद करने के खेल खेलना बंद कर दें। किसी का भला नहीं होगा। जिन मां-बाप ने मजदूरी करके बच्चों को पढ़ने के लिए भेजा है, उन बच्चों के सपनों को तहस-नहस करने का काम अपनी राजनीति के लिए मत करो।

पीएम मोदी ने कहा कि पूरे देश ने इस कांग्रेस और उसके साथियों की नकारात्‍मक सोच को नकार दिया। लेकिन लोगों को डराने को, झूठी बातें फैलाने को उन्‍होंने अपनी राजनीति का आधार बनाया है। वे जनता की सेवा नहीं कर सकते। अभी भी वे झूठ के भरोसे चल रहे हैं। पीएम ने झारखंड में एक चुनावी सभा में कहा कि नागरिकता कानून को लेकर ये विपक्षी दल सफेद झूठ बोल रहे हैं। कांग्रेस और वामपंथियों ने पूरी ताकत झोंक दी है, भारत के मुसलमानों को डराने के लिए। यह बात पत्‍थर की लकीर की तरह साफ है कि नागरिकता संशोधन कानून से भारत के एक भी नागरिक की नागरिकता पर कोई असर नहीं होगा।

पीएम ने झारखंड के बरहेट में मंगलवार को एक चुनावी सभा में कहा कि मुसलमानों को डराकर कांग्रेस और उसके साथी अपनी राजनीति कर रहे हैं। इन्‍होंने अवैध तरीके से लाखों घुसपैठिए को यहां घुसने दिया। अपने वोट बैंक के लिए ये देश की सुरक्षा को दांव पर लगा रहे हैं। मैं कांग्रेस को चुनौती देता हूं। आप बताइए चुनौती दूं कि न दूं। आप बताएं वीरों की धरती से यह आवाज उठनी चाहिए कि नहीं। अगर उनमें हिम्‍मत है तो खुलकर घोषणा करें कि वो पाकिस्‍तान के हर नागरिक को भारत की नागरिकता देने को तैयार है। वे कह दें जरा, देश उनका हिसाब करेगा। साहस है तो वे कहें कि जम्‍मू कश्‍मीर में वे फिर से 370 लागू करेंगे। गुमराह कर रहे हो लोगों को। अगर कांग्रेस में हिम्‍मत है तो वे देश के सामने कहें कि तीन तलाक कानून रद कर देंगे। वे इसका एलान करें। वरना दूसरों को ढाल बनाकर राजनीति करना बंद करें।

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस और उसके सा‍थियों को बता देता हूं कि युवाओं को भड़काना बंद करो। अपनी राजनीति के लिए देश को मत जलाओ। देश देख रहा है कि कांग्रेस ने किस तरह सफाई से नागरिकता संशोधन कानून पर बोलना ही बंद कर दिया है। वे दूसरे मुद्दों काे उछालकर गंदी राजनीति को हवा दे रहे हैं। भारत की सरकार का ए‍क ही पवित्र ग्रंथ है बाबा साहब का दिया हुआ संविधान। एक मंत्र सर्वोपरि है, भारत माता की जय। हम सिर्फ और सिर्फ भारत माता की जय के लिए जी रहे हैं, जूझ रहे हें और जी-जान से जुटे हुए हैं।

पीएम ने कहा कि मां भारती की सुरक्षा के लिए हम हमेशा तत्‍पर हैं। देश के कॉलेज-यूनि‍वर्सिटी के छात्रों से आग्रह है कि जहां नैतिक मूल्‍यों को समझें। लोकतांत्रिक तरीके से विरोध करें। कुछ गलत लगता है तो चर्चा करें, बहस करें। आप समझें कि आपके कंधे पर रखकर कोई बंदूक तो नहीं चला रहा। देश बीस साल से देख रहा है कि उन्‍हें सिर्फ मोदी से नफरत है। मोदी से आगे वे देख ही नहीं पाते। जेएमएम, कांग्रेस, राजद, वामपंथ के नाम अलग सोच और कारनामे एक जैसे हैं।

पीएम ने कहा कि देशभर में हम बिना भेदभाव के सबका भला कर रहे हैं। कहा कि झारखंड में आज आखिरी सभा वीरों की धरती पर हो रही है। भाजपा सरकार आदिवा‍सी सेनानियों के लिए संग्रहालय बना रही है। भारत के निर्माण में हिन्‍दुस्‍तान के हर कोने में इन आदिवासी वीरों के योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। आने वाली पीढि़यां इनसे प्रेरित हो यही हमारी कामना है। ऐसे वीरों को नमन करता हूं, प्रणाम करता हूं।

अंतिम दौर में पहुंच चुके झारखंड विधानसभा चुनाव के रण में मंगलवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की धमक गूंज रही है। पीएम मोदी संताल परगना के बरहेट में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभा कर रहे हैं। पीएम की जनसभा सिदो-कान्हू की जन्मस्थली भोगनाडीह में हो रही है। पांच चरणों में हो रहे झारखंड विधानसभा चुनाव के चार चरण पूरे हो चुके हैं। अब तक 81 में से 65 सीटों पर मतदान संपन्‍न हो गया है। इस चुनाव में पीएम मोदी की यह आखिरी जनसभा होगी। संताल परगना प्रमंडल की 16 सीटों के लिए 20 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। पीएम की सभा को लेकर यहां बड़ी संख्‍या में आदिवासी और महिलाएं अपने नेता को सुनने पहुंची है। यहां पढ़ें पीएम की सभा से जुड़े पल-पल के अपडेट…

मोदी ने नागरिकता कानून पर कांग्रेस को दी चुनौती, दम है तो इसकी वापसी का एलान करें

3:00 PM : पीएम ने कहा कि अगले पांच साल में दिल्‍ली और रांची में एक ही सोच की सरकार होगी, तो सबका कल्‍याण होगा। आपका वोट सिर्फ झारखंड को नहीं, मुझे भी मजबूत करेगा। आप सबसे आग्रह करता हूं कि आखिरी चरण के मतदान में कमल का फूल पर बटन दबाकर मुझे एक बार फिर आपकी सेवा करने का मौका दीजिए। भारत माता की जय। भारत माता की जय के साथ पीएम ने अपना संबोधन समाप्‍त किया। 

2:55 PM : प्रधानमंत्री ने कहा कि आदिवासियों के विकास के लिए भाजपा सरकार दिन-रात काम कर रही है। उज्‍जवला, शौचालय, मुद्रा योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इससे सर्वाधिक लाभ बहन-बेटियों को मिला। रघुवर सरकार ने एक रुपये में प्रोपर्टी की रजिस्‍ट्री की सुविधा शुरू की। भाजपा का प्रयास है कि एकलव्‍य विद्यालय हर प्रखंड में खोला जा रहा है। जल-जंगल-जमीन की सुरक्षा के साथ ही हम वनोत्‍पाद पर भी काम कर रहे हैं।

2:50 PM : पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस और उसके सा‍थियों को बता देता हूं कि युवाओं को भड़काना बंद करो। अपनी राजनीति के लिए देश को मत जलाओ। देश देख रहा है कि कांग्रेस ने किस तरह सफाई से नागरिकता संशोधन कानून पर बोलना ही बंद कर दिया है। वे दूसरे मुद्दों काे उछालकर गंदी राजनीति को हवा दे रहे हैं। भारत की सरकार का ए‍क ही पवित्र ग्रंथ है बाबा साहब का दिया हुआ संविधान। एक मंत्र सर्वोपरि है, भारत माता की जय। हम सिर्फ और सिर्फ भारत माता की जय के लिए जी रहे हैं, जूझ रहे हें और जी-जान से जुटे हुए हैं।

2:45 PM : पीएम ने कहा कि मां भारती की सुरक्षा के लिए हम हमेशा तत्‍पर हैं। देश के कॉलेज-यूनि‍वर्सिटी के छात्रों से आग्रह है कि जहां नैतिक मूल्‍यों को समझें। लोकतांत्रिक तरीके से विरोध करें। कुछ गलत लगता है तो चर्चा करें, बहस करें। आप समझें कि आपके कंधे पर रखकर कोई बंदूक तो नहीं चला रहा। देश बीस साल से देख रहा है कि उन्‍हें सिर्फ मोदी से नफरत है। मोदी से आगे वे देख ही नहीं पाते। जेएमएम, कांग्रेस, राजद, वामपंथ के नाम अलग सोच और कारनामे एक जैसे हैं।

2:40 PM : पीएम मोदी ने कहा कि पूरे देश ने इस कांग्रेस और उसके साथियों की नकारात्‍मक सोच को नकार दिया। लोगों को डराने को झूठी बातें फैलाने को उन्‍होंने अपनी राजनीति का आधार बनाया है। वे जनता की सेवा नहीं कर सकते। अभी भी वे झूठ के भरोसे चल रहे हैं। नागरिकता कानून को लेकर सफेद झूठ बोल रहे हैं। कांग्रेस और वामपंथियों ने पूरी ताकत झोंक दी है, भारत के मुसलमानों को डराने के लिए। यह बात पत्‍थर की लकीर की तरह साफ है कि नागरिकता संशोधन कानून से भारत के एक भी नागरिक की नागरिकता पर कोई असर नहीं होगा।

2:35 PM : प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम राष्‍ट्रनीति पर चले तो अयोध्‍या में भव्‍य राममंदिर का रास्‍ता साफ हो गया। कहीं कोई तनाव नहीं हुआ। सबकुछ शांति से हो गया। मोदी शांति से सब करने की कोशिश कर रहा है तो इनके पेट में दर्द हो रहा है। आर्टिकल 370 को लेकर भी इन्‍होंने सबको डराकर रखा। कहा कि देश का टुकड़ा हो जाएगा, जम्‍मू कश्‍मीर में अलगाववाद बढ़ाया, पंडितों को निकाला गया। लेकिन कोई फैसला नहीं लिया। आपने सेवक को फिर मौका दिया तो कश्‍मीर फिर से आगे बढ़ने लग गया।

2:30 PM : पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को भाजपा को माेदी को मिल रहा प्‍यार नहीं पच रहा है। उन्‍हें समझ नहीं आ रहा कि जिन समस्‍याओं से इन्‍होंने देश को डराया, वह सबकुछ इतनी आसानी से क्‍यों हो रहा है। वे इस बात से परेशान हैं कि जिन मामलों को इन्‍होंने दशकों तक लटकाए रखा, ऐस उलझे हुए मामलों को आज मोदी ने कैसे सुलझा दिया। सा‍थियों, बरहेट में राम-जानकी विराजमान हैं। भगवान राम जी ने वनवास में 14 साल आदिवासियों के बीच में जीवन गुजारा। इसलिए यहां भव्‍य राम मंदिर है। अब आप बताएं अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि का मामला कितने दशकों से लटका था। क्‍या यह मसला शांति से नहीं सुलझना चाहिए था, लेकिन कांग्रेस ने ऐसा नहीं होने दिया। इस पर लगातार राजनीतिक रोटी सेंकी गई। इसका हल वे नहीं चाहते थे। लटकाना-भटकाना कांग्रेस की राजनीति रही।

2:25 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कमल के फूल से झारखंड को विकास की गारंटी मिली है। जब कमल का फूल खिलता है तो पूरे समाज का भला होता है। जबसे भाजपा की एनडीए सरकार देश में है, हर वर्ग हर संप्रदाय के हित में हमने काम किया। झारखंड सहित पूरे देश के किसान परिवारों के बैंक खातों में 36 हजार करोड़ रुपये सीधे जमा हुए। कोई भेदभाव नहीं हुआ है। करोड़ों गरीब किसानों, मजदूरों, दुकानदारों कारोबारियों को तीन हजार रुपये पेंशन की सुविधा मिली है। 

2:20 PM : पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड में आज आखिरी सभा वीरों की धरती पर हो रही है। भाजपा सरकार आदिवा‍सी सेनानियों के लिए संग्रहालय बना रही है। भारत के निर्माण में हिन्‍दुस्‍तान के हर कोने में इन आदिवासी वीरों के योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। आने वाली पीढि़यां इनसे प्रेरित हो यही हमारी कामना है। ऐसे वीरों को नमन करता हूं, प्रणाम करता हूं। झारखंड में चार चरणों का मतदान हो चुका है। हर चरण में भारी मतदान हुआ है। झारखंड के मतदाताओं ने डर से मुक्‍त होकर मतदान किया है। इस बार भी हर तरफ एक ही आवाज है। झारखंड पुकारा, भाजपा दोबारा। झारखंड पुकारा… के नारे पीएम ने भीड़ से लगवाए।

2:15 PM : भारत माता की जय के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना संबोधन शुरू किया। पीएम ने संताली भाषा में लोगों का अभिवादन किया। पीएम ने भारत माता की जयकारे लगाए। अमर शहीद सिद्हो-कान्‍हो, चांद भैरव, भोगनाडीहो के आदिवासी आबादी को जोहार। अभी-अभी यहां आने से पहले मुझे अमर शहीद सिद्हो-कान्‍हो, चांद-भैरव को श्रद्धांजलि अर्पित करने का सौभाग्‍य मिला है। आपको लगा होगा कि हेलीकॉप्‍टर आ गया प्रधानमंत्री कहां गए, लेकिन प्रधानमंत्री वहां सिर झुकाने चले गए थे।

2:10 PM : झारखंड के मुख्‍यमंत्री ने कहा कि देश के मुकुट कश्मीर में धारा 370 की समाप्ति, रामलला के जन्मस्थान पर भव्य मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करना हो या फिर नागरिकता संशोधन ​विधेयक को लाने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किया है। मैं आह्वान करता हूं कि हम सभी प्रधानमंत्री जी का अभिनंदन करें। उन्‍हें जनता की ओर से बहुत-बहुत बधाई। सीएम ने कहा कि पांच वर्ष में गांव, गरीब, शोषित के लिए जो कल्याण के कार्य हुए हैं, उसके लाभ से झारखंड भी अछूता नहीं है। माननीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में हमने पांच साल में बेदाग सरकार देने का काम किया है।

2:00 PM : रघुवर दास ने कहा कि पीएम ने झारखंड के विकास की पूरी चिंता की। आदिम जनजाति तक सरकारी योजनाएं पहुंचाई जा रही है। सीएम ने कहा कि पहाडि़या जनजाति को हम पाइपलाइन से पानी पहुंचा रहे हैं। एक-एक टोले में हम पीने का पानी दे रहे हैं। संताल में एम्‍स की मांग पूरी की। साहिबगंज जिले में जल विकास मार्ग के द्वारा मल्‍टी मॉडल टर्मिनल का निर्माण कराया गया है।

1:55 PM : सीएम रघुवर दास ने कहा कि जिस उम्‍मीद से देश के करोड़ों लोगों ने जब 2014 में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाया, उसके लिए पीएम मोदी ने जनकल्‍याण को सबसे आगे रखा। झारखंड में पांच साल में विकास के बड़े-बड़े काम हुए। हमने यहां बेदाग सरकार दिया। पांच साल में संताल परगना को विकास के मानक पर स्‍‍थापित किया। यहां कई बड़े पुल का निर्माण किया। हमारी सरकार ने ग्रामीण पेयजलापूर्ति से लेकर हर झारखंड वासी के घर तक नल से जल पर काम शुरू किया है। प्रधानमंत्री कृषि निधि सम्‍मान योजना के साथ ही सीएम आशीर्वाद योजना के तहत सालाना मदद दी जा रही है।

1:50 PM : पीएम मोदी का संबोधन शुरू होने वाला है। झारखंड भाजपा के नेता संताल के लोगाें से जुड़ते हुए बीते पांच साल में सरकार के कार्यों और उपलब्ध्यिों को गिना रहे हैं। पीएम को सुनने पहुंची भीड़ लगातार मोदी-मोदी के नारे लगा रही है। आगे की ओर बैठी महिलाएं अपने नेता को सुनने के लिए आवाज लगा रही हैं। उत्‍साही कार्यकर्ता पूरे जोश में दिख रहे हैं। मोबाइल की फ्लैश लाइटें हर तरफ चमक रही हैं।

1:40 PM : सीएम रघुवर दास ने पीएम मोदी के झारखंड आगमन पर अपने संदेश में कहा कि संथाल परगना की वीर भूमि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का हार्दिक अभिनंदन। संथाल ने आपके नेतृत्व में तेजी से विकास किया है। सिर्फ 5 साल में संथाल परगना को एम्स, मेडिकल कॉलेज, एयरपोर्ट, नई रेल लाइन का गौरव प्राप्त हुआ है। सीएम ने संताल के लोगों से भाजपा के पक्ष में वोट करने की अपील की।

1:30 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के साथ ही यहां हर तरफ से भीड़ सभास्‍थल की ओर उमड़ पड़ी है। मोदी-मोदी के नारे के बीच हर कोई पीएम को नजदीक से देखने की ललक में आगे की सीट पकड़ने में लगा है। यहां भाजपा नेताओं ने पीएम को प्रतीक चिह्न देकर उनका स्‍वागत किया। पीएम ने मंच से प्रणाम कर और हाथ हिलाकर सबका अभिवादन किया।

1:20 PM : पीएम मोदी बरहेट पहुंच गए हैं। यहां पीएम का हेलीकॉप्‍टर पहुंचते ही लोगों में उनकी तस्‍वीरें उतारने के लिए आपाधापी मच गई। मोदी को सुनने पहुंची भीड़ मोदी-मोदी के नारे लगाकर अपने नेता का स्‍वागत कर रही है। पीएम सभास्‍थल की ओर आगे बढ़ रहे हैं। यहां उनकी आगवानी प्रदेश भाजपा के नेताओं ने की। पीएम मंच पर पहुंच गए हैं।

1:10 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बरहेट में जनसभा को लेकर भारी तादाद में यहां लोग जुटे हैं। संताल में मजबूत पकड़ के बूते झारखंड की सत्‍ता में एक बार फिर से वापसी करने में जुटी बीजेपी के लिए पीएम की यह सभा बेहद अहम है। तमाम नेता यहां पहुंचे हैं। अपने चहेते पीएम मोदी को सुनने के लिए महिलाएं और आदिवासी समाज के लोग यहां खासी तादाद में मौजूद हैं।

1:00 PM : सीएम ने जरमुंडी की सभा में कहा कि हमारे राज्य की बेटियां पढें-आगे बढ़ें, ये राज्य शिक्षित प्रदेश बने। ये सोच हमारी सरकार की है और माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी का “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” योजना को सफलता मिले। राज्य को आगे बढ़ाने में महिला शक्ति का बहुत बड़ा योगदान रहा है। जब तक महिला शक्ति को समाज से उनका हक नहीं मिलता तब तक ये राज्य आगे नहीं बढ़ सकता। भाजपा सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रही है।

12:50 PM : इधर झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने जरमुंडी की जनसभा में कहा कि मेरे यहां तक पहुंचने में मेरी मां का बहुत बड़ा योगदान है। मेरी मां अनपढ़ जरूर थी लेकिन मेरे हर संघर्ष में मेरी मां थी। इसलिए हमने मुख्यमंत्री बनने के बाद ही महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सखी मंडल का गठन किया। सीएम ने कहा कि

प्रधानमंत्री जी का लक्ष्य है- “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ”। झारखंड में मैंने मुख्यमंत्री बनने के बाद अनुभव किया कि खासकर संथाल-परगना में कम उम्र में हमारी बेटियों की शादी कर दी जाती थी। इसलिए हमने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत की।

12:40 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से पश्चिम बंगाल के अंडाल पहुंच गए हैं। यहां से वे हेलीकॉप्‍टर से बरहेट आएंगे। भोगनाडीह के सभास्‍थल पर पीएम की आगवानी के लिए भारी भीड़ जुट गई है। लोगों के आने का सिलसिला तेज हो गया है। कड़ी सुरक्षा जांच के बीच पीएम के सभास्‍थल पर उत्‍साही भाजपा कार्यकर्ता मोदी-मोदी के नारे से माहौल में ओज भर रहे हैं।

12:30 PM : भाजपा के बागी सरयू राय भी संताल में आ धमके हैं। वे मुख्‍य विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्‍यक्ष हेमंत सोरेन के समर्थन में लोगों से वोट मांग रहे हैं। बीते दिन सरयू ने दुमका में हेमंत के लिए रोड शो किया। खुली जीप में झामुमो कार्यकर्ताओं के साथ सवार होकर उन्‍होंने शहर के कई इलाकों में जाकर जेएमएम के नेता हेमंत सोरेन के लिए प्रचार किया।

12:20 PM चुनाव प्रचार के लिए अब एक दिन और बचा है। इस लिहाज से पीएम मोदी की इस रैली का खास महत्‍व है। भाजपा ने इस रैली से संताल में बड़ी उम्‍मीदें लगा रखी हैं। इधर सीएम रघुवर दास जरमुंडी में भाजपा प्रत्‍याशी के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं। पीएम मोदी की बरहेट की सभा में इस इलाके के सभी भाजपा उम्‍मीदवारों की मौजूदगी रहेगी।

12:10 PM : पांच चरणों में हो रहे झारखंड विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में 20 दिसंबर को 16 सीटों पर मतदान होना है। इसके लिए 18 दिसंबर, बुधवार तक चुनाव प्रचार होगा। भाजपा समेत तमाम विपक्षी दलों ने प्रचार के लिए एक दिन और बाकी रहते हुए अपने स्‍टार प्रचारकों को रण में उतार दिया है। बीते दिन जामा में हरियाणवी लोक गायिका सपना चौधरी ने जामा में रोड शो कर बीजेपी उम्‍मीदवार के लिए वोट मांगा।

12:00 PM : पीएम मोदी की रैली को लेकर बरहेट में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्‍यवस्‍था की गई है। सीएम रघुवर दास पहले से ही यहां पीएम की आगवानी को मौजूद हैं। सभास्‍थल पर भाजपा के कई बड़े नेता मौजूद हैं। भाजपा ने झारखंड विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में पूरी ताकत झोंक दी है। पीएम की सभा को लेकर यहां संताल के सभी बीजेपी प्रत्‍याशी मौजूद हैं।

11:50 AM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बरहेट भोगनाडीह में हो रही रैली के लिए सभास्‍थल पर लोगों का हुजूम जुटने लगा है। यहां बड़ी संख्‍या में महिलाएं पीएम को सुनने पहुंची है। युवाओं के साथ ही भाजपा कार्यकर्ता अपने चहेते प्रधानमंत्री को सुनने के लिए दूर-दराज के इलाके से जुटे हैं। मोदी-मोदी के नारे से माहौल में जोश भरने की पूरी कोशिश की जा रही है।

11:40 AM : दुमका के बाद आज बरहेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा   2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को संताल की 18 में से सात सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि झामुमो को छह पर। हेमंत सोरेन वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में दुमका व बरहेट से चुनाव लड़े थे। दुमका में उन्हें भाजपा प्रत्याशी लुइस मरांडी ने पांच हजार से अधिक वोटों से मात दी थी, जबकि बरहेट मेें उन्होंने भाजपा प्रत्याशी हेमलाल मुर्मू को 24 हजार से अधिक वोटों से पराजित किया था।

11:30 AM : संताल परगना झामुमो का गढ़ माना जाता है, लेकिन पिछले कुछ अर्से से भाजपा यहां सेंध लगाने में काफी हद तक सफल रही है। लोकसभा चुनाव में झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन को भाजपा प्रत्याशी सुनील सोरेन से हार का सामना करना पड़ा था। लोकसभा चुनाव के परिणामों से उत्साहित भाजपा ने अपना पूरा जोर संताल में लगा रखा है। मुख्यमंत्री समेत भाजपा की पूरी कोर टीम संताल में कैंप किए हुए हैं।

11:20 AM : संताल में हेमंत की घेराबंदी में जुटी भाजपा मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रण में उतार रही है। हेमंत दुमका और बरहेट से चुनाव मैदान में हैं। इस लिहाज से प्रधानमंत्री की दुमका के बाद बरहेट में जनसभा के मायने स्पष्ट हैं। भाजपा हेमंत को दुमका या बरहेट के रास्ते रांची पहुंचने से रोकना चाहती है और इसके लिए मजबूत घेराबंदी की जा रही है।

11:10 AM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को संताल परगना प्रमंडल के भोगनाडीह में जनसभा करेंगे। भोगनाडीह संताल के अमर शहीद सिदो-कान्हू की जन्मस्थली है। विधानसभा क्षेत्र बरहेट है, जहां से भाजपा के परंपरागत प्रतिद्वंद्वी झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं। संताल में प्रधानमंत्री की दो दिनों के अंतराल पर यह दूसरी सभा है। इससे पहले 15 दिसंबर को उन्होंने दुमका में रैली की थी।

11:00 AM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में विधानसभा चुनाव के दौरान अब तक नौ जनसभाएं की हैं। पीएम ने पलामू प्रमंडल से अपने चुनावी अभियान का आगाज किया था, जबकि समापन पांचवें चरण में संताल में हो रहा है। प्रधानमंत्री के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को दोपहर दो बजे हरिपुर मैदान, सारठ और तीन बजे नाला ब्लॉक में चुनावी सभा करेंगे। वहीं, सतपाल महाराज दिन में 11.30 बजे मसलिया और 12.30 बजे गोड्डा के गरबना मैदान में चुनावी सभा करेंगे।

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है। ताजा जानकारी के लिए बने रहें हमारे साथ…

 

Related Articles

Back to top button